रेलवे कर्मचारियों ने किराये पर दिए हुए थे क्वार्टर, जीएम ने किया निरीक्षण, जांच के आदेश

जागरण संवाददाता जींद उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल बुधवार को अपनी स्पेशल ट्रेन में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:53 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:53 AM (IST)
रेलवे कर्मचारियों ने किराये पर दिए हुए थे क्वार्टर, जीएम ने किया निरीक्षण, जांच के आदेश
रेलवे कर्मचारियों ने किराये पर दिए हुए थे क्वार्टर, जीएम ने किया निरीक्षण, जांच के आदेश

जागरण संवाददाता, जींद : उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल बुधवार को अपनी स्पेशल ट्रेन में जींद रेलवे जंक्शन पर पहुंचे। जहां उन्होंने सीसीटीवी कैमरा कक्ष का उद्घाटन किया। उद्घाटन करने के बाद वे सीधे रेलवे कालोनी क्वार्टरों का निरीक्षण करने पहुंच गए। क्वार्टर में रह रहे सदस्यों से बात की, तो सामने आया कि एक परिवार यहां किराये पर रह रहा है। जिस कर्मचारी के नाम क्वार्टर है, उसकी डेढ़ साल पहले जींद से दिल्ली ट्रांसफर हो चुकी है। उसने अपना क्वार्टर किसी दूसरे कर्मचारी के नाम अलॉट किया हुआ है। लेकिन ट्रांसफर होने के बावजूद उसका परिवार यहां क्वार्टर में रहा था। ट्रांसफर हुआ कर्मचारी क्वार्टर में अपना परिवार रखने की एवज में दूसरे कर्मचारी को किराया दे रहा है। नियमानुसार रेलवे कर्मचारी का परिवार दूसरे के नाम अलॉट क्वार्टर में नहीं रह सकता। इसी तरह दूसरे क्वार्टर में भी एक कर्मचारी ने अपने रिश्तेदारों को रखा हुआ था और वह खुद कहीं ओर किराया देकर रहा रहा है। इस मामले में रेलवे महाप्रबंधक ने जांच के आदेश दिए।

लेकिन जिस कर्मचारी के नाम पहले क्वाटर अलॉट था, उसका पूरा परिवार क्वाटर में रह रहा था और कर्मचारी का जींद से ट्रांसफर होने के बाद भी वह यहां उनके पास मिलने-जुलने आता था। जीएम के निरीक्षण में इस बात का खुलासा हुआ कि ट्रांसफर हुआ कर्मचारी अपने परिवार को क्वाटर में रखने की एवज में दूसरे कर्मचारी को किराया देता है। नियमों के अनुसार रेलवे कर्मचारी ऐसा नहीं कर सकता। इसी तरह दूसरे क्वाटर में भी एक कर्मचारी ने अपने रिश्तेदारों को रखा हुआ था और खुद कर्मचारी कालोनी से बाहर प्राइवेट किराया देकर रह रहा था। इस मामले में जीएम ने रेलवे कर्मचारियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं।

---------------

जींद रूट पर जल्द चलेंगी ट्रेन

इस दौरान महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने पत्रकारों द्वारा जींद-हांसी और नरवाना-उकलाना रेल लाइन प्रोजक्ट के बारे में पूछे सवाल के जवाब में कहा कि प्रोजेक्ट के लिए बजट बनाया जाता है और सर्वे करवा कर आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है। रेलवे लोगों को बेहतर सेवाएं दे रहा है। जींद जंक्शन पर किसी भी ट्रेन का ठहराव शुरू नहीं होने पर महाप्रबंधक ने कहा कि अभी जो 35 पैसेंजर ट्रेन चलाई हैं, उनमें यात्रियों की संख्या काफी कम है। जींद जंक्शन पर ट्रेन के ठहराव को प्रक्रिया चल रही है। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केवल रिजर्वेशन के माध्यम से ही टिकट बुक करने की व्यवस्था है। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है। कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

-------------

दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन पर अंडरपास की मांग

रेलवे महाप्रबंधक को जींद जंक्शन पर दोपहर साढ़े तीन बजे पहुंचना था। लेकिन वे एक घंटा से ज्यादा देरी से जंक्शन पर पहुंचे। महाप्रबंधक को ज्ञापन देने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई थी। ज्यादा भीड़ होने के कारण लोगों में धक्का-मुक्की भी हुई। आरपीएफ जवानों ने व्यवस्था संभाली और उसके बाद एक-एक कर लोगों के ज्ञापन दिलाए गए। रेलवे के एनआरएमयू और जयति-जयति हिदू महासंगठन के सदस्यों ने भी ज्ञापन सौंपा। जयति जयति हिन्दू महान संगठन के सदस्यों ने भिवानी रोड से मिनी बाईपास की रेलवे लाइन क्रॉसिग के लिए दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन पर अंडरपास की मांग की।

chat bot
आपका साथी