उचाना में चौपालों पर ताश खेलने और हुक्का पीने की मनाही

उपमंडल कार्यालय के सभागार में हरियाणा ग्रामीण सामान्य स्वास्थ्य निरीक्षण की समीक्षा बैठक हुई। एडीसी मनोज कुमार की अध्यक्षता हुई इस बैठक में जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य जांच और महामारी की स्थिति को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए टी-3 (टास्क टेस्ट एंड ट्रीट) नीति को अपनाते हुए कोविड के लक्षणों का जांचना व गांव के अंदर कोरोना की चेन को तोड़ने के लक्ष्य को साधा गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:42 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:42 AM (IST)
उचाना में चौपालों पर ताश खेलने और हुक्का पीने की मनाही
उचाना में चौपालों पर ताश खेलने और हुक्का पीने की मनाही

संवाद सूत्र, उचाना : उपमंडल कार्यालय के सभागार में हरियाणा ग्रामीण सामान्य स्वास्थ्य निरीक्षण की समीक्षा बैठक हुई। एडीसी मनोज कुमार की अध्यक्षता हुई इस बैठक में जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य जांच और महामारी की स्थिति को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए टी-3 (टास्क, टेस्ट एंड ट्रीट) नीति को अपनाते हुए कोविड के लक्षणों का जांचना व गांव के अंदर कोरोना की चेन को तोड़ने के लक्ष्य को साधा गया।

एडीसी ने कहा कि चौराहों, चौपालों पर ताश खेलने, हुक्का गुड़गुड़ाने की मनाही रहेगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण अब गांवों में पैर पसराने लगा है। हुक्का, ताश ग्रामीण अंचल में लोग टोलियां बना कर खेलते हैं। एक भी ग्रामीण अगर संक्रमित है तो जो उसके साथ होते हैं वो कोरोना की चेन में शामिल हो जाते हैं। ये चेन तब टूटेगी जब हम अधिक से अधिक समय तक घर पर रहेंगे। जो आंकड़े ग्रामीण अंचल से मौतों के आ रहे हैं वो डरावने और चौंकाने वाले हैं। ग्रामीण कोरोना टेस्ट कराएं। ताकि पता चल सके कि कोरोना संक्रमण के कितने मरीज गांव में है। बुखार, खांसी है तो जांच अवश्य करवाएं। पीड़ित मरीज के घर पर दवाओं की किट पहुंचाई जाएगी।

एसडीएम डॉ. प्रीतपाल सिंह ने बताया कि उचाना, अलेवा खंड के प्रत्येक गांव में फील्ड टीम का गठन किया गया है। जिसमें आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, स्कूल टीचर, पूर्व सरपंच व नंबरदार को शामिल किया गया है। जो घर-घर जाकर सर्वे करेंगे, बीमारी से संबंधित प्रोफार्मा भरेंगे, कोविड के लक्ष्ण पाए जाने पर उनके स्वास्थ्य की जांच के लिए प्रेरित करेंगे। इसी प्रकार एचक्यू टीम का गठन किया गया है। इसमें तीन सदस्य स्वास्थ्य कर्मचारी, गैर स्वास्थ्य कर्मचारी सदस्य, कंप्यूटर आपरेटर, जो किसी एक निश्चित स्थान पर बैठकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी की जांच करेंगे। पॉजिटिव होने की स्थिति में गांव में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर किट उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उपचार संबंधित निर्णय भी लिया जाएगा। प्राथमिक निगरानी टीम जिसके इंचार्ज बीडीपीओ सोमवीर कादियान होंगे। ब्लॉक स्तर पर होम आइसोलेशन, विलेज कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों की उचित देखभाल और सभी संसाधनों जैसे स्टीमर, ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करवाएंगे।

chat bot
आपका साथी