पीपी सेंटर में वैक्सीनेशन के लिए नहीं लगेगी लंबी लाइन, एक और अतिरिक्त खिड़की स्थापित

कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के लिए नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर में अब घंटों लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:25 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:25 AM (IST)
पीपी सेंटर में वैक्सीनेशन के लिए नहीं लगेगी लंबी लाइन, एक और अतिरिक्त खिड़की स्थापित
पीपी सेंटर में वैक्सीनेशन के लिए नहीं लगेगी लंबी लाइन, एक और अतिरिक्त खिड़की स्थापित

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के लिए नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर में अब घंटों लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अस्पताल प्रबंधन ने युवाओं की समस्या का समाधान करते हुए पीपी सेंटर में एक और अस्थायी खिड़की स्थापित कर यहां कंप्यूटर ऑपरेटर बैठा दिया है। इससे टीकाकरण के लिए जल्दी ही नंबर आ जाएगा।

पीपी सेंटर के बाहर हर रोज सुबह ही वैक्सीनेशन के लिए भीड़ जुट जाती थी और लंबी लाइन लग जाती थी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को वेरिफाइड करने के लिए एक ही खिड़की पर कंप्यूटर ऑपरेटर बैठाया गया था। इससे टीकाकरण के लिए दो से तीन घंटे में युवाओं का नंबर आ पा रहा था। भीषण गर्मी में 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं को वैक्सीनेशन के लिए काफी पसीना बहाना पड़ रहा था। दैनिक जागरण ने युवाओं की समस्या को प्रमुखता से उठाते हुए एक और अतिरिक्त खिड़की स्थापित कर रजिस्ट्रेशन की वेरिफिकेशन प्रक्रिया में तेजी लाने की मांग की थी। सोमवार को दैनिक जागरण में खबर छपते ही प्रशासन ने संज्ञान लिया और एक और अतिरिक्त खिड़की स्थापित कर यहां पर कंप्यूटर ऑपरेटर बैठा दिया।

तीन बजे तक लगी रहती थी लाइन, 11 बजे ही खत्म

पीपी सेंटर में जब एक ही खिड़की पर कंप्यूटर ऑपरेटर बैठाया गया था, तब दोपहर बाद तीन से चार बजे तक लाइन लगी रहती थी लेकिन सोमवार को जैसे ही अतिरिक्ति खिड़की में कंप्यूटर ऑपरेटर बैठाया तो 11 बजे ही वैक्सीनेशन का कार्य पूरा हो गया। सोमवार को दोपहर 12 बजे तक इक्का-दुक्का नागरिक ही खिड़की पर वैक्सीनेशन के लिए खड़े थे। दो खिड़की स्थापित होने से युवाओं को काफी राहत मिली।

2184 लोगों का हुआ टीकाकरण

सोमवार को कुल 2184 लोगों का टीकाकरण किया गया। इनमें 2177 को पहली डोज तथा सात लोगों को दूसरी डोज लगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने बताया कि विभाग द्वारा अब तक कुल 157882 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। जिनमें 137951 लोगों को पहली डोज तथा 19931 को दूसरी डोज लगी है। सोमवार को 18 से 44 वर्ष के लोगों 1691 लोगों को पहले डोज लगी। 45 से 60 वर्ष के लोगों को पहली डोज 337 को तथा दूसरी डोज दो को लगी। 60 वर्ष से ऊपर के 136 लोगों को पहली डोज लगी।

आज यहां होगा वैक्सीनेशन

डा. नवनीत ने बताया कि 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए बुधवार को पीपीसी जींद-2, यूपीएचसी-1 पीएचसी ए, यूपीएचसी-2 पीएचसी ए, नरवाना एसडीएच-2, एसडीएच सफीदों-2 पर लगेगी। इसी तरह 45 से ऊपर की आयु के लोगों को पहली और दूसरी डोज पीपीसी जींद, नरवाना एसडीएच, सीएचसी उचाना, जुलाना, कंडेला, पीएचसी डाहौला, खटकड़ टोल प्लाजा पर लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी