दूसरी बीमारियों का चेकअप कराने आने वाले मरीज मिल रहे कोरोना संक्रमित

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अभी जिले में खत्म नहीं हुई है। नागरिक अस्प्ताल में सामान्य बीमारियों का इलाज करवाने वाले मरीज कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 08:42 AM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 08:42 AM (IST)
दूसरी बीमारियों का चेकअप कराने आने वाले मरीज मिल रहे कोरोना संक्रमित
दूसरी बीमारियों का चेकअप कराने आने वाले मरीज मिल रहे कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अभी जिले में खत्म नहीं हुई है। नागरिक अस्प्ताल में सामान्य बीमारियों का इलाज करवाने वाले मरीज कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। अस्पताल के नए भवन की ओपीडी के बाहर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए काउंटर पर चेकअप करवाने वाले मरीजों का पहले कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। जहां पर दूसरी बीमारियों के इलाज करवाने आए चार लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। हालांकि संक्रमित मिले मरीजों में कोरोना से संबंधित लक्षण नहीं थे, लेकिन चिकित्सक के पास जाने से पहले ही वहां पर तैनात कर्मचारियों ने जब उनका रेपिड टेस्ट किया तो उनकी रिपोर्ट पाजिटिव मिली है। जबकि संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही लोग लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है और अस्पताल में आने वाले अधिकतर लोग मास्क तक का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। अगर यही लापरवाही लगातार बरती जाती रही तो वो दिन दूर नहीं होगा जब कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ जाएंगे। बिना लक्षण वाले मरीज कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अस्पताल प्रशासन ने प्रत्येक मरीज का पहले रेपिड टेस्ट करने के आदेश दे दिए।

प्रतिदिन 250 से ज्यादा हो रहे सैंपल

नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों व तीमारदारों की कोरोना संक्रमण को लेकर जांच की जा रही है। यहां पर प्रतिदिन 250 से ज्यादा लोगों के रेपिड टेस्ट किए जा रहे हैं। काउंटर पर तैनात कर्मचारियों का ध्यान उन लोगों पर ज्यादा रहता है जो बिना मास्क के ही अस्पताल के अंदर जाते हुए दिखाई देते हैं। वहां पर तैनात किए गए सिक्योरिटी गार्ड तुरंत ही उस व्यक्ति को रोककर पहले कोरोना टेस्ट करवाने के लिए कहते हैं और उसके बाद ही अंदर जाने दिया जाता है। नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने कहा कि कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा अभी टला नहीं है। अभी भी पहले की तरह ही आमजन को सतर्क रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर ओपन टेस्टिग लगातार जा रही है।

कोरोना के सक्रिय केस बढ़कर हुए 11

जिला एक बार तो कोरोना फ्री की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन अब फिर से संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। दो दिन पहले जिले में पांच ही कोरोना के सक्रिय केस बचे थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 11 हो गई है। बुधवार को 965 सैंपल रिपोर्ट में पांच लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें से चार लोग नागरिक अस्पताल में दूसरी बीमारियों का इलाज करवाने आए थे, लेकिन वह कोरोना संक्रमित मिले। जिले में अब तक 21 हजार 182 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इसमें से 20 हजार 635 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक दो लाख 78 हजार 43 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें से 1007 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है।

1513 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

जिले में बुधवार को अभियान में 1513 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। इसमें से 963 लोगों ने पहली व 550 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने बताया कि जिले में अब तक दो लाख 83 हजार 730 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें से दो लाख 44 हजार 533 लोगों को पहली डोज लगवाई है। जबकि 39 हजार 197 लोग दोनों डोज लगवाकर सुरक्षा चक्र तैयार कर चुके हैं। डा. नवनीत ने बताया कि वीरवार को भी वैक्सीनेशन अभियान जारी रहेगा। इसके लिए जिलेभर में 16 बूथ बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी