जींद के सुप्रीम स्कूल में मनाया ऑनलाइन मातृ दिवस

सुप्रीम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मातृ दिवस के उपलक्ष्य पर ऑनलाइन कार्यक्रम हुआ। जिसमें नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:50 AM (IST)
जींद के सुप्रीम स्कूल में मनाया ऑनलाइन मातृ दिवस
जींद के सुप्रीम स्कूल में मनाया ऑनलाइन मातृ दिवस

जागरण संवाददाता, जींद : सुप्रीम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मातृ दिवस के उपलक्ष्य पर ऑनलाइन कार्यक्रम हुआ। जिसमें नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी बच्चों ने कविता पाठ, कार्ड मेकिग, सेल्फी विद मदर, मां के संग पौधारोपण, गीत गायन समेत अनेकों प्रतियोगिताएं कराई। जिसमें सभी प्रतिभागी बच्चों को ई- सर्टिफिकेट व प्रथम, द्वितीय और तृतीय आने वाले बच्चों को विशेष पुरस्कार दिया गया।

प्राचार्य सत्येंद्र त्रिपाठी ने ऑनलाइन अभिभावकों से रूबरू होते हुए मां की महिमा का व्याख्यान करते हुए कहा कि मां हमारे लिए सुरक्षा कवच की तरह होती है। जो हमें सभी परेशानियों से बचाती है। कभी अपनी परेशानियों का ध्यान नहीं देती और हर समय बस हमें ही सुनती है। धरती पर मौजूद प्रत्येक इंसान का अस्तित्व, मां के कारण ही है। विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सरत अत्री ने भी मां की महिमा के बारे में बताते हुए कहा कि मां के जन्म देने पर ही मनुष्य धरती पर आता है और मां के स्नेह दुलार और संस्कारों में मानवता का गुण सीखता है।

राष्ट्रीय खेल उत्सव में भाग लेंगे योग खेल एसोसिएशन के खिलाड़ी

जागरण संवाददाता, जींद : पंचकूला में नवंबर में होने वाले राष्ट्रीय खेल उत्सव में हरियाणा योग खेल एसोसिएशन के खिलाड़ी भी भाग लेंगे। एसोसिएशन ने हरियाणा योग आयोग के साथ मिलकर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

एसोसिएशन के योग वेबिनार में हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य, जो हरियाणा योग खेल एसोसिएशन के भी अध्यक्ष हैं, ने इसकी जानकारी दी। डा. जयदीप आर्य ने कहा कि वह हरियाणा के योग खिलाड़ियों को हर वो सुविधा सरकार की ओर से दिलाने का प्रयास करेंगे, जो अन्य खेलों के खिलाड़ियों को मिलती है। एसोसिएशन के चेयरमैन डा. धर्मदेव विद्यार्थी ने बताया कि हरियाणा खेल योग एसोसिएशन के तत्वावधान में शनिवार से दो दिवसीय रेफरी और जज की ट्रेनिग का कार्यक्रम शुरू हुआ।

डा. धर्मदेव विद्यार्थी ने कहा कि रेफरी को तकनीकी रूप से पूर्ण ज्ञान होना चाहिए, तभी वह खिलाड़ी के साथ न्याय कर सकता है। हरियाणा से 50 से अधिक रेफरी तैयार कर लिए गए हैं, जिन्हें विधिवत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के पश्चात उन्हें प्रमाण पत्र दिए जाएंगे जिसके आधार पर वह राष्ट्रीय तथा राज्य स्तरीय खेलों में रेफरी की भूमिका निभा सकेंगे।

समारोह के मुख्यातिथि राष्ट्रीय खेल योग परिषद के महासचिव डा. संजय मालपानी ने कहा कि योग गुरु स्वामी रामदेव भी हरियाणा के निवासी हैं। उन्हीं की पहल पर भारत सरकार ने राष्ट्रीय खेल योग परिषद को मान्यता दी है। अब योग को खेलों का दर्जा दे दिया गया है। इसके खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाग ले सकेंगे। समारोह के विशिष्ट अतिथि डा. उमंग, राष्ट्रीय निदेशक तकनीकी कमेटी ने योग के खिलाड़ियों को रेफरी बनने के लिए न्याय की कसौटी पर खरा उतरने का आह्वान किया।

chat bot
आपका साथी