विशेष सैंपलिग डे के तहत 1650 के लोगों के लिए सैंपल

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष सैंपलिग डे का आयोजन किया। इसमें वरिष्ठ दंत चिकित्सक डा. रमेश पांचाल ने 234 सैंपल लिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 06:18 AM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 06:18 AM (IST)
विशेष सैंपलिग डे के तहत 1650 के लोगों के लिए सैंपल
विशेष सैंपलिग डे के तहत 1650 के लोगों के लिए सैंपल

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष सैंपलिग डे का आयोजन किया। इसमें वरिष्ठ दंत चिकित्सक डा. रमेश पांचाल ने 234 सैंपल लिए। जिले में इससे पहले किसी भी चिकित्सक ने एक दिन में इतने सैंपल नहीं लिए हैं। डा. पांचाल की सैंपल लेने के लिए राजकीय पीजी कॉलेज व महिला कॉलेज में सैंपल लेने के लिए ड्यूटी लगाई गई थी। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जिलेभर से करीब 1650 सैंपल लिए गए।

महिला कालेज जींद में पहुंचे एमएस डा. राजेश भोला ने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बचाव के लिए छात्राओं को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि विभाग का प्रयास है कि हर हाल में कोराना महामारी को फैलने से रोका जाए। इसी उद्देश्य को लेकर स्वास्थ्य विभाग का एक-एक कर्मचारी लगा हुआ है। छात्रों को कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जागरूक करते हुए कहा कि सामाजिक दूरी के साथ-साथ व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक आहार व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। गुनगुने पानी पीने की आदत को अपन दिनचर्या में शुमार करें।

सबसे अहम बाहर निकलते समय फेस मास्क का प्रयोग करना है। यदि घर में कोई कोरोना संक्रमित हो जाए तो उसे इस महामारी के जोखिम के बारे में समझाएं और उन्हें खुद को अलग करने के लिए मना लें। उन्हें अलग करने के लिए मजबूर न करें। शारीरिक दूरी बनाए रखें, लेकिन उनसे स्नेह और प्यार से बात करें। उन्हें अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के साथ संक्रमण से निपटने में मदद करें। इस मौके पर प्रिसिपल राजेश्वरी कौशिक, वाइस प्रिसिपल जयनारायण गहलावत सहित अन्य प्राध्यापक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी