विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने कहा- प्राचीन धरोहर को बचाना हम सबकी जिम्मेदारी

जींद जिले के करीब एक दर्जन से अधिक महाभारतकालीन या उससे पहले के तीर्थो का अक्टूबर 2018 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दौरा कर जीर्णोद्धार के लिए करोड़ों रुपये की सौगात दी थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 06:15 AM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 06:15 AM (IST)
विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने कहा- प्राचीन धरोहर को बचाना हम सबकी जिम्मेदारी
विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने कहा- प्राचीन धरोहर को बचाना हम सबकी जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, जींद : भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने वीरवार को कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की टीम के साथ शहर के तीर्थो का दौरा कर जीर्णोद्धार के कार्यो का जायजा लिया। टीम का नेतृत्व बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने किया। पीडब्ल्यूडी कार्यकारी अभियंता नवनीत नैन सहित कई अन्य अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे।

विधायक मिढ़ा ने कहा कि प्राचीन व धार्मिक धरोहर को बचाए रखना हमारी प्राथमिकता है, जिसके लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि महाभारतकालीन कुरुक्षेत्र भूमि की 48 कोस की परिधि में आने वाले जींद जिले के करीब एक दर्जन से अधिक महाभारतकालीन या उससे पहले के तीर्थो का अक्टूबर 2018 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दौरा कर जीर्णोद्धार के लिए करोड़ों रुपये की सौगात दी थी। जींद विधानसभा क्षेत्र में भी आधा दर्जन से अधिक तीर्थ शामिल हैं। मुख्यमंत्री की घोषणा अनुरूप अधिकांश तीर्थो पर जीर्णोद्धार का कार्य भी शुरू हो चुका है। जहां शुरू नहीं हुआ था, उसके लिए वो प्रयासरत थे। जिसके चलते केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा टीम को लेकर विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा के आवास पर पहुंचे।

विधायक के अनुरोध पर टीम ने सबसे पहले पुराणों में वर्णित सफीदों गेट स्थित प्राचीन भूतेश्वर मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने प्रस्तावित जीर्णोद्धार के कामों का जायजा लिया। प्रबंधक सीमिति के पदाधिकारियों को बताया गया कि तकनीकी खामी के कारण अनुदान जारी नहीं हो पाया है। जीर्णोद्धार की प्रस्तावित योजना विचाराधीन है। इसके बाद टीम पांडू पिडारा तीर्थ, रानी तालाब पर बने हरि कैलाश मंदिर, बरसोला के वंशमुलक तीर्थ, ईक्कस गांव के एकहंस तीर्थ तथा भगवान परशुराम के ऐतिहासिक स्थल रामराय भी पहुंची। यहां पहले से ही चल रहे विकास कार्य का जायजा लिया। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य कार्य करवाने की भी लोगों ने मौके पर मांग की।

विधायक ने सभी तीर्थो के जीर्णोद्धार की नई प्रस्तावित परियोजना तैयार कर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के अधिकारियों को सौंपी। बोर्ड सचिव मदन मोहन छाबड़ा तीर्थो के प्रबंधन में जुटे लोगों से भी मिले और सुझाव लिए।

chat bot
आपका साथी