मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर

जागरण संवाददाता, जींद : उपचुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं व्यवस्थित तरीके से करवाने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर वीवीपैट मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। मतदान प्रक्रिया में कोई व्यवधान न आए, इसके लिए केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के लिए माइक्रो ऑब्जर्वरों की नियुक्ति की जाएगी। यह बातें सामान्य ऑब्जर्वर सौरभ भगत ने कही।

राजकीय प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महाविद्यालय में बृहस्पतिवार को हुई चुनावी कर्मियों की पायलट रिहर्सल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सौरभ भगत ने निर्देश दिए कि चुनावी ड्यूटी में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्वक तरीके से करवाने के लिए चुनावी कर्मियों को हरसंभव मदद समय रहते हर हाल में उपलब्ध करवाई जाएगी।

ड्यूटी पर दिखाएं गंभीरता

जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने मतदान केंद्रों पर नियुक्त किए गए पीठासीन अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव की अहम कड़ी हैं, इसलिए अपनी ड्यूटी को गंभीरता से निभाना सुनिश्चित करें। 24 जनवरी को चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की द्वितीय रिहर्सल कराई जाएगी। चुनावी कर्मी 27 जनवरी को अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो जाएंगे। इसी दिन कर्मियों को मतदान केंद्र स्थापित करने जैसे अन्य कार्य पूरे करने होंगे।

निर्देश के साथ प्रशिक्षण

चुनावी रिहर्सल में सेक्टर मजिस्ट्रेट, सुपरवाइजर अधिकारी, ड्यूटी मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारियों को चुनाव संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उन्हें ईवीएम तथा वीवीपैट मशीनों का आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार रवि शंकर शर्मा, 210 प्रजाइ¨डग अधिकारी, 210 अल्टरनेट प्रजाइ¨डग अधिकारियों ने भाग लिया।

मतदान केंद्र पर रात्रि ठहराव

अधिकारी और कर्मचारी अपने मतदान केंद्रों पर ही रात्रिकालीन ठहराव करेंगे। गांव में किसी भी व्यक्ति के घर पर नहीं ठहरेंगे और किसी प्रकार का कोई आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। अगर वे ऐसा करते हैं तो इसे रिश्वत लेने के समान दोष माना जाएगा।

पहले कराएं मॉक-पॉल

रिटर्निग अधिकारी विरेंद्र सहरावत ने बताया कि बिना मॉक-पॉल के मतदान प्रक्रिया शुरू न करवाएं। मॉक-पॉल प्रक्रिया मतदान शुरू होने से एक घंटे पहले पूरी करवा ले। प्रात: 7 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में कोई भी राजनीतिक दल अपना प्रचार बूथ स्थापित नहीं कर सकता है।

उपचुनाव के लिए 4 फ्लाइंग स्क्वाड टीमें गठित

जींद : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने उपचुनाव को लेकर चार फ्लाइंग स्क्वाड टीमों का गठन किया है। यह टीमें आवंटित क्षेत्रों में गश्त करेंगी। जन स्वास्थ्य विभाग जींद के कार्यकारी अभियंता सतीश कुमार, भवन एवं सड़क निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नवनीत, जल सेवाएं मंडल जींद के कार्यकारी अभियंता धर्मबीर ¨सह तथा पशुपालन विभाग के उप निदेशक र¨वद्र हुड्डा को इंचार्ज नियुक्त किया गया है। इन टीमों के इंचार्ज के साथ पुलिस विभाग का एक- एक अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। टीम नंबर एक के इंचार्ज सतीश कुमार के साथ एएसआइ सत्यवान, टीम नंबर दो के प्रभारी नवनीत के साथ एएसआइ जगदीश, टीम नंबर तीन के इंचार्ज धर्मबीर ¨सह के साथ एएसआइ राजपाल तथा चार नंबर टीम के इंचार्ज र¨वद्र हुड्डा के साथ ईएएसआइ लखपत ¨सह को नियुक्त किया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.