जींद में पांच जुलाई को जारी होगी आरक्षित-अनारक्षित वार्डो की सूची

छठे पंचायती राज चुनावों को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। पिछले सप्ताह वार्डबंदी करने के बाद अब पांच जुलाई को पता चल जाएगा कौन सा वार्ड आरक्षित होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:14 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:14 AM (IST)
जींद में पांच जुलाई को जारी होगी आरक्षित-अनारक्षित वार्डो की सूची
जींद में पांच जुलाई को जारी होगी आरक्षित-अनारक्षित वार्डो की सूची

जागरण संवाददाता, जींद : छठे पंचायती राज चुनावों को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। पिछले सप्ताह वार्डबंदी करने के बाद अब पांच जुलाई को पता चल जाएगा कौन सा वार्ड आरक्षित होगा और कौन सा वार्ड अनारक्षित होगा। जिले में पहले जिला परिषद के 26 वार्ड होते थे लेकिन अब एक वार्ड कम कर इनकी संख्या 25 कर दी गई हैं, यानि कि जिले में अब 25 जिला पार्षद बनेंगे। नरवाना के वार्ड एक को खत्म कर इसके अंतर्गत आने वाले गांवों को वार्ड दो में शामिल कर दिया गया है।

यहां बता दें कि 23 फरवरी को ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद का कार्यकाल खत्म हो चुका है और इन पर प्रशासक की नियुक्ति की गई है। पंचायती चुनाव से पहले नई ग्राम पंचायतों का गठन किया गया और महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण का नया फैसला लागू किया गया। इस कारण पंचायती चुनावों में देरी हो गई। अब नई ग्राम पंचायतों की वार्डबंदी के साथ-साथ जिला परिषद की सीटों की संख्या घोषित की गई है।

जींद की 300 ग्राम पंचायतें जिला परिषद के 25 वार्डों में आ गई हैं। कौन सा वार्ड महिला के लिए आरक्षित होगा, किस वार्ड में शेडयूल कास्ट (एससी) व बैकवर्ड क्लास (बीसी) की सीट आरक्षित होगी, यह पांच जुलाई को फाइनल हो जाएगा।

एससी के लिए 6 और बीसी के लिए 2 वार्ड रिजर्व

जिले के कुल 25 वार्डाें में से एससी कैटेगरी के लिए छह सीटें रिजर्व की गई हैं यानि की छह वार्डों में केवल एससी कैटेगरी से ही उम्मीद्वार खड़ा होगा, इसमें महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं। बीसी कैटेगरी के लिए पहले एक ही वार्ड रिजर्व होता था लेकिन अब इनकी संख्या दो कर दी गई है।

निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से होगा वार्डों का आरक्षण : डीसी

डीसी डा. आदित्य दहिया ने बताया कि पांच जुलाई को लघु सचिवालय में दोपहर को एक बजे वार्डों के आरक्षण की घोषणा की जाएगी। वार्डों के आरक्षण का कार्य पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से होगा। कोई भी व्यक्ति आरक्षण की कार्रवाई को देख सकता है।

chat bot
आपका साथी