बच्चों की सेहत हो रही कमजोर, जंक फूड से दूर रखें : संदीप सिंह

प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि बचों एवं युवा पीढ़ी के विकास के लिए जंक फूड से दूर रहना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 08:10 AM (IST)
बच्चों की सेहत हो रही कमजोर, जंक फूड से दूर रखें : संदीप सिंह
बच्चों की सेहत हो रही कमजोर, जंक फूड से दूर रखें : संदीप सिंह

जागरण संवाददाता, जींद : प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि बच्चों एवं युवा पीढ़ी के विकास के लिए जंक फूड से दूर रहना होगा। माता-पिता व शिक्षकों को बच्चों के खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना होगा ताकि वे शारीरिक तौर पर भी सबल व स्वस्थ बन सकें। उन्होंने बच्चों को मोबाइल से दूर रहने और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बाइक अथवा अन्य ड्राइविग न करने की सलाह दी।

खेल मंत्री रविवार को किनाना में इंडस ग्लोबल एकेडमी में स्व. चौधरी मित्रसेन आर्य की 89वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित संस्थापक दिवस समारोह में बोल रहे थे। समारोह में पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, विशिष्ट अतिथि जींद के विधायक डॉ. कृष्ण लाल मिढ़ा व दादरी के विधायक सोमबीर सांगवान ने शिरकत की। समारोह की अध्यक्षता परममित्र मानव निर्माण संस्थान के अध्यक्ष कैप्टन रुद्रसेन सिधू ने की। इससे पहले एकेडमी में खेल राज्य मंत्री ने समाजसेवी चौघरी मित्रसेन आर्य की प्रतिमा का अनावरण भी किया और यज्ञ हवन में भी पूर्णाहुति डाली। खेल राज्य मंत्री ने गुरु की महिमा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अध्यापक समाज के आइडल होते हैं। इसलिए अध्यापक वर्ग बच्चों को उत्तम शिक्षा के साथ-साथ समय पर अच्छे संस्कार दें। उनका उचित मार्ग दर्शन करते रहना चाहिए ताकि बच्चे बड़े होकर देश व समाज के नवनिर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। खेल मंत्री ने कहा कि मनुष्य के अंदर दृढ़ इच्छा शक्ति होनी चाहिए। इसी इच्छाशक्ति के बल पर ही ऊंचे से ऊंचा मुकाम हासिल किया जा सकता है और समस्याओं के समाधान में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान होता है।

--युवाओं को नशे से दूर रहना होगा

खेल मंत्री ने कहा कि भारत युवाओं का देश है, इसलिए युवा वर्ग में नशा एवं अन्य सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए संस्थाओं को आगे आना होगा। उन्होंने जीवन में सफलता प्राप्त करने एवं लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत व लगन से कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने बच्चों द्वारा प्रस्तुत देश भक्ति, संस्कृति से ओत-प्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने एकेडमी में जरूरत के अनुसार खेल सम्बंधी सुविधाएं जुटाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर खेल राज्य मंत्री ने संग्रहित सांस्कृतिक व ऐतिहासिक धरोहवरों एवं कलाकृतियों का अवलोकन भी किया और संस्था की तारीफ की। इस मौके पर पूर्व सांसद सुरेन्द्र सिंह बरवाला, बीजेपी के जिला प्रधान अमरपाल राणा, संस्था की चेयरपर्सन डॉ. एकता सिधु, निदेशक सुभाष श्योराण, रचना श्योराण, इंडस स्कूल की प्रिसिपल अरुणा शर्मा, रमेश सिगला व अन्य पदाधिकारी अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी