वैक्सीनेशन में प्रदेशभर में जींद फिसड्डी, आज फिर चलेगा अभियान

--शनिवार को पहले चरण में 300 में से 157 ने ही लगवाया था कोरोना का टीका --डीसी ने ली सम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:03 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:03 AM (IST)
वैक्सीनेशन में प्रदेशभर में जींद फिसड्डी, आज फिर चलेगा अभियान
वैक्सीनेशन में प्रदेशभर में जींद फिसड्डी, आज फिर चलेगा अभियान

--शनिवार को पहले चरण में 300 में से 157 ने ही लगवाया था कोरोना का टीका

--डीसी ने ली समीक्षा मीटिग, सॉफ्टवेयर की कमियों को भी किया गया दुरुस्त

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में जींद जिला प्रदेशभर में फिसड्डी रहने पर डीसी डा. आदित्य दहिया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान सॉफ्टवेयर में कुछ कमियां रही और जिन हेल्थ वर्करों को शनिवार को वैक्सीन लगनी थी, उनके पास मैसेज नहीं पहुंच पाए। इसके अलावा नरवाना में पहली वैक्सीन लैब टेक्नीशियन सुल्तान को लगी थी और उसको चक्कर आ गए थे। इसके चलते दूसरे कर्मचारियों में वैक्सीन को लेकर भ्रांति फैल गई। इसके चलते वहां पर 100 हेल्थ वर्कर्स में से केवल 30 को वैक्सीन लग पाई। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलेवा में 30 आंगनबाड़ी वर्करों को वैक्सीन लगनी थी, लेकिन उन्होंने वैक्सीन लगवाने के बजाय वहां पर नारेबाजी कर दी। आंगनबाड़ी वर्करों के विरोध के चलते दूसरे कर्मचारी भी वैक्सीन लगवाने से पीछे हट गए और वहां पर 100 में से 51 हेल्थ वर्करों ने ही वैक्सीन लगवाई। जबकि जिला मुख्यालय पर शुरुआत में को-विन एप में चलने में दिक्कत रही। जहां पर कुछ हेल्थ वर्करों ने गंभीर बीमारी व महिला कर्मचारियों ने गर्भवती बताकर वैक्सीन लगवाने से मना कर दिया। सेक्टर आठ में पॉली क्लीनिक में बनाए गए बूथ पर 100 में से 76 लोगों ने वैक्सीन लगाई गई। इसके चलते जींद जिले में केवल 52 फीसदी हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लग पाई और जींद जिला वैक्सीन लगवाने के मामले में मेवात से भी पिछड़ गया। डीसी डा. आदित्य दहिया ने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान जो खामियां सामने आई है उनको दूर कर दी है। पहले चरण में जिले में 4900 के करीब हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

फोटो- 14

--तीन बूथों पर आज फिर लगेगी वैक्सीन, वंचितों को मिलेगा दोबारा मौका

कोरोना महामारी से जंग लड़ने के लिए सोमवार को तीन बूथों पर 300 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिन कर्मचारियों को वैक्सीन लगनी हैं उनको रविवार को ही मैसेज भेज दिए गए। मैसेज में कर्मचारियों को वैक्सीन लगने स्थान व समय के बारे में अवगत करवाया गया है। सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने बताया कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और घबराने की जरूरत नहीं है। पहले दिन के अभियान में जो कर्मचारी वैक्सीन लगवाने से वंचित रह गए हैं उनको दोबारा मौका दिया जाएगा।

-----------------

फोटो: 13

--वैक्सीन से ही जीत सकते हैं महामारी

नागरिक अस्पताल के एसएमओ डा. गोपाल गोयल ने कहा कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने तीन ट्रायल करके वैक्सीन को बनाया गया है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। वैक्सीन से हल्का बुखार, सिरदर्द या बदन दर्द आदि हो सकता है। ऐसे मामूली लक्षण किसी भी वैक्सीन को लगाने पर हो सकते हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना महामारी से वैक्सीनेशन करके ही जीता जा सकता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वह वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं। उन्होंने पहले दिन खुद ही वैक्सीन लगवाई है और उनके सिर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

---------

एक ही परिवार के छह सदस्य सहित 19 लोग मिले कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में रविवार को एक ही परिवार के छह सदस्यों सहित 19 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। पिछले एक सप्ताह से कोरोना संक्रमित कम मिलने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत महसूस कर रहा था। इस बीच में दो दिन तो ऐसे रहे जहां पर एक भी कोरोना संक्रमित मिला। रविवार को 833 सैंपलों की रिपोर्ट में विजय नगर के एक ही परिवार के छह सदस्य संक्रमित मिलने पर विभाग में हड़कंप मच गया। विभाग ने परिवार के सभी सदस्यों को होम क्वारंटाइन कर दिया और उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है। जिले में अब तक 5166 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इसमें से 5030 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में फिलहाल कोरोना के 54 एक्टिव मामले हैं। सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने बताया कि लोगों को कोरोना के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। घर से बाहर निकलते ही मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करे। विभाग की तरफ से सैंपल लेने के लिए अभियान चलाया हुआ है।

chat bot
आपका साथी