जींद में अवैध निर्माणों पर चली जेसीबी मशीन

जिला नगर योजनाकार अमले ने मंगलवार को गांव अहिरका के पास बने अवैध निर्माणों को जेसीबी मशीन से ढहा दिया। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तथा डयूटी मजिस्ट्रेट तैनात रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:27 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:27 AM (IST)
जींद में अवैध निर्माणों पर चली जेसीबी मशीन
जींद में अवैध निर्माणों पर चली जेसीबी मशीन

जागरण संवाददाता, जींद : जिला नगर योजनाकार अमले ने मंगलवार को गांव अहिरका के पास बने अवैध निर्माणों को जेसीबी मशीन से ढहा दिया। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तथा डयूटी मजिस्ट्रेट तैनात रहे। जिला नगर योजनाकार अरविद्र ढुल ने साफ चेताया कि अवैध रूप से अतिक्रमण को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

जिला नगर योजनाकार को सूचना मिली थी कि गांव अहिरका के पास लोगों ने विभाग की अनुमति लिए बगैर कृषि योग्य जमीन पर अवैध निर्माण किए हुए हैं। इसमें ढाबे, कालोनी व प्लाटों के रूप में नींव भरी हुई है। अवैध निर्माणों को लेकर जिला नगर योजनाकार ने निर्माण करने वाले लोगों को नोटिस भी जारी किए और अवैध रूप से किए गए निर्माणों को हटाने के बारे में कहा। इस पर अवैध निर्माण करने वाले लोगों ने अपने निर्माण को नहीं हटाया। मंगलवार को जिला नगर योजनाकार अमला पुलिस बल के साथ जेसीबी लेकर गांव अहिरका पास पहुंचा और एक-एक कर सड़क के साथ कृषि योग्य जमीन पर बनाए गए पांच डीपीसी, रोड नेटवर्क, दो कालोनी व एक ढाबे को गिरा दिया। डीटीपी अरविद्र ढुल ने बताया कि कई स्थानों पर सड़कों के साथ कृषि योग्य जमीन पर अवैध रूप से निर्माण किए गए हैं और अवैध रूप से कालोनियां काटी गई हैं। नियमानुसार कृषि योग्य जमीन को रिहायश में बदलने के लिए जिला नगर योजनाकार से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना जरूरी है। इसके लिए सरकार द्वारा गाइड लाइन भी जारी की हुई है। उन्होंने कहा किसी कालोनाइजर के जरिये कोई प्लान नहीं लेना चाहिए। इससे उसको नुकसान हो सकता है।

chat bot
आपका साथी