स्कूल-कालेजों में वर्चुअल तरीके से धूमधाम से मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

सोमवार को जिले भर के सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल तथा कालेजों में आनलाइन योग दिवस मनाया गया। कोरोना के चलते स्कूल-कालेज बंद है इसलिए वर्चुअल रूप से विद्यार्थियों ने योगाभ्यास किया।

JagranTue, 22 Jun 2021 08:58 AM (IST)
स्कूल-कालेजों में वर्चुअल तरीके से धूमधाम से मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जागरण संवाददाता, जींद : सोमवार को जिले भर के सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल तथा कालेजों में आनलाइन योग दिवस मनाया गया। कोरोना के चलते स्कूल-कालेज बंद है, इसलिए वर्चुअल रूप से विद्यार्थियों ने योगाभ्यास किया।

डीएवी स्कूल में आयोजित यज्ञ कार्यक्रम को आनलाइन संबोधित करते हुए विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने कहा कि योग विद्या भारत की प्राचीन विद्या है, जिसे आज सारे संसार ने सर्वश्रेष्ठ मान लिया है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सारे संसार द्वारा मनाया जाना भारत की विरासत की सर्वश्रेष्ठता का प्रमाण है। इस मौके पर स्तर पर योग चैलेंज प्रतियोगिता भी हुई। डा. धर्मदेव विद्यार्थी ने योग प्रेमियों को आह्वान किया कि वह इसे खेल की भावना से खेलें और इतनी तैयारी करें कि खेलो इंडिया में हरियाणा प्रथम स्थान पर हो। योग चैलेंज प्रतियोगिता में प्रीति भिवानी, गुरमीत जींद, दीक्षा जींद, राहुल जींद, मंजू कुमारी गुरुग्राम, पवन कुमार जाखल, सीमा देवी जींद, कर्णदेव जींद, दीपांशु रोहतक, प्रेरणा हिसार, अर्जुन गुरुग्राम, साधना कुमारी भिवानी, अंकुर करनाल, विजेता मेवात, कर्णदेव जींद, सुरक्षा रानी हिसार विजेता रहे।

सुप्रीम स्कूल में मनाया गया योग दिवस

सुप्रीम सीनियर सेकेंडरी स्कूल की ओर से डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म पर योग दिवस की थीम घर पर योग और घर-घर योग रखी गई। इस माध्यम से बच्चों व अध्यापकों ने योग करते हुए वीडियो प्रेषित किए व अध्यापकों द्वारा सभी बच्चों को योग अभ्यास कराया गया। प्राचार्य सत्येंद्र त्रिपाठी द्वारा बच्चों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया व योग के महत्व को बताते हुए कहा कि योग को प्राचीन भारतीय कला का एक प्रतीक माना जाता है। विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सरत अत्री व अन्य सदस्य बलवान शर्मा, विकास शर्मा, राजकुमार, राजेंद्र, मोहित बब्बर, पूजा, रितु जागलान, करूणा ने भी योग दिवस पर भाग लिया।

कलीराम डीएवी सफीदों के बच्चों ने किया योग

कलीराम डीएवी सफीदों की प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया है वहीं चारों ओर डर के वातावरण में हम डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। इस मुश्किल समय में शारीरिक व मानसिक रूप से यदि हम ताकतवर बनना चाहते हैं तो हमें अपने नियमित जीवन में योग को अपनाना होगा।

हिदू कन्या कालेज ने मनाया योग दिवस

हिदू कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तथा संस्कृत विभाग के द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। महाविद्यालय प्राचार्या अनीता कुमारी ने कहा कि आधुनिक जीवन शैली में योग मनुष्य को स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसलिए हमें प्रतिदिन योग करना चाहिए तथा अपने आसपास के लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन डा. नीलम ने किया।

महर्षि विद्या मंदिर के बच्चों ने किया योग

विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में महर्षि विद्या मंदिर स्कूल ने घर पर योग प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसके तहत अध्यापकों व विद्यार्थियों ने आनलाइन भाग लेते हुए निबंध व योगासन द्वारा सबको चुस्त रहने के लिए प्रेरित किया और वर्तमान में फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए योगासन का अचूक उपाय सुझाया। प्राचार्या अनीता शर्मा ने योग का महत्व बताया।

योग को जीवन में दे स्थान : डा. राणा

कृषि विज्ञान केंद्र पांडु पिडारा, जींद में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम हुआ। इसमें किसानों के साथ-साथ सभी कर्मचारियों ने भी भाग लिया। केंद्र प्रभारी डा. बी.पी. राणा ने कहा कि योग को जीवन में स्थान देना चाहिए। इससे न केवल शारीरिक स्वस्थता रहती है, बल्कि मानसिक विकास भी होता है। योग आज की आवश्यकता है। डा. पंवार ने बताया कि योग को भोजन की तरह नियमित स्थान देना चाहिए।

एबीवीपी ने आनलाइन मनाया योग दिवस

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आनलाइन योग दिवस मनाया गया। इसमें अंतरराष्ट्रीय गोल्ड मेडलिस्ट नवीन योगी द्वारा योग करवाया गया। एसएफडी प्रांत संयोजक नवीन योगी ने कहा कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा के बाद योग पद्धतियों के बारे में जागरुकता में इजाफा हुआ है। इस अवसर पर प्रतिभागियों ने योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिय। इस मौके पर अमित खैरी, पवन रेढू, अजय आर्य, अमरजीत, अभिषेक आदि मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.