नागरिक अस्पताल में एंटीबायोटिक दवा की दी जानकारी

सीएमओ डॉ. मंजू कादियान ने कहा कि हर वर्ष नवंबर में एक सप्ताह एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित है। विश्व एंटीबायोटिक जागरूकता सप्ताह के रूप में जाना जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 07:03 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 07:03 AM (IST)
नागरिक अस्पताल में एंटीबायोटिक दवा की दी जानकारी
नागरिक अस्पताल में एंटीबायोटिक दवा की दी जानकारी

जागरण संवाददाता, जींद : नागरिक अस्पताल में शुक्रवार को व‌र्ल्ड एंटीबायोटिक-प्रतिरोध सप्ताह पर सेमिनार का आयोजन किया। यह सप्ताह 18 से 24 नवंबर तक मनाया जा रहा है। सेमिनार की अध्यक्षता सीएमओ डॉ. मंजू कादियान व पीएमओ डॉ. शशिप्रभा अग्रवाल ने की।

सीएमओ डॉ. मंजू कादियान ने कहा कि हर वर्ष नवंबर में एक सप्ताह एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित है। विश्व एंटीबायोटिक जागरूकता सप्ताह के रूप में जाना जाता है। इसका उद्देश्य एंटीबायोटिक प्रतिरोध के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है। एंटीबायोटिक प्रतिरोध तब होता है जब बैक्टीरिया इन दवाओं के उपयोग की प्रतिक्रिया में बदल जाते हैं। इन संक्रमणों का इलाज उन जीवाणुओं की तुलना में कठिन होता है, जो बैक्टीरिया रोधी होते हैं।

पीएमओ डॉ. शशिप्रभा अग्रवाल ने कहा कि विश्व एंटीबायोटिक प्रतिरोध जागरूकता सप्ताह का उद्देश्य आम जनता, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को एंटीबायोटिक प्रतिरोध के प्रसार से बचने के लिए स्वस्थ प्रथा को प्रोत्साहित करना है।

डॉ. नरेश वर्मा ने कहा कि एंटीबायोटिक प्रतिरोध को रोकने का एक प्रभावी तरीका केवल एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करके है। यदि आपके डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया गया है तो ही एंटीबायोटिक लें। नियमित रूप से हाथ धोना, अस्वस्थ लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना और अपने टीकाकरण को नियमित रखना, एंटीबायोटिक प्रतिरोध को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। इस मौके पर जबकि डॉ. गोपाल गोयल, डॉ. राजेश भोला, डॉ. नरेश वर्मा, डॉ. जेके मान, डॉ. पालेराम, डॉ. आरके शर्मा, डॉ. अरुण चालिया, डॉ. अजय चालिया, डॉ. कपिल व डॉ. संदीप मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी