महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने किया जींद अनाज मंडी का दौरा

रोहतक जिले के महम हलके से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने बुधवार को जींद की अनाज मंडी का दौरा किया और किसानों की समस्याएं जानीं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:24 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:24 AM (IST)
महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने किया जींद अनाज मंडी का दौरा
महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने किया जींद अनाज मंडी का दौरा

जागरण संवाददाता, जींद : रोहतक जिले के महम हलके से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने बुधवार को जींद की अनाज मंडी का दौरा किया और किसानों की समस्याएं जानीं। किसानों ने लिफ्टिग का काम धीमा होने और फसल बिक्री के बाद पेमेंट नहीं होने की बात कही तो विधायक बलराज कुंडू ने कृषि मंत्री से बातचीत कर उठान कार्य में तेजी लाने और पेमेंट जल्द से जल्द करवाने का आश्वासन दिया।

दौरे के दौरान मंडी में किसानों ने बताया कि सरकार ने गेहूं खरीद के 48 घंटे में पेमेंट का वादा किया था लेकिन एक सप्ताह के बाद भी किसानों की पेमेंट नहीं हो रही। साथ ही हर रोज बारिश का मौसम बना रहता है लेकिन उनकी गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ी है, इससे इसके भीगने का डर किसानों में बना हुआ है।

विधायक बलराज कुंडू ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और कृषि मंत्री जेपी दलाल से बातचीत कर पूरा मामला उनके सामने रखा। इसके अलावा मंडी में ही काम कर रहे मजदूरों को विधायक ने मास्क बांटे। उन्होंने किसानों से भी अपील की कि मंडी में फसल बिक्री के लिए आएं तो कोविड नियमों का पालन करें। इसके बाद बलराज कुंडूृ ने रोहतक की मोखरा अनाज मंडी, महम, लाखन माजरा की मंडियों का दौरा किया।

जुलाना मंडी गेहूं से अटी, आवक जोरों पर और उठान का काम धीमा

संवाद सूत्र, जुलाना : कस्बे की अनाज मंडी में गेहूं की आवक जोरों पर हो रही है। लेकिन उठान का काम धीमी गति से चल रहा है। बारदाना भी एक सप्ताह से मंडी में नही पहुंच रहा है। जिससे किसानों और आढ़तियों को काफी परेशानियों से होकर गुजरना पड़ रहा है।

आढ़तियों का कहना है कि किसान बिना शेड्यूल के गेहूं उनकी दूकानों के आगे डालकर जा रहे हैं। जिससे मंडी में पैर रखने की भी जगह नहीं है। ऐसे में किसानों के लिए भी परेशानी बनी हुई है कि वो अपनी फसल को कहां डालें। शेड्यूल के हिसाब से ही मंडी में फसल खरीदी जाएगी। मंडी में अब तक 305862 क्विटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। जिसमें से 71 हजार बैग कर ही उठान हुआ है और 234862 क्विटल गेहूं मंडी में पड़ा है। आढ़तियों की मांग है कि उन्हें बारदाना दिया जाए और शेड्यूल सिस्टम को बंद कर गेहूं को सामान्य तरीके से खरीदा जाए। आढ़ती एसोसिएशन प्रधान जसवंत ने बताया कि मंडी में लिफ्टिग की समस्या है, जिससे पूरीे मंडी गेहूं से अट गई है। एक सप्ताह से मंडी में बारदाना नहीं पहुंच रहा है। शेड्यूल सिस्टम से भी किसानों और आढ़तियों को परेशानी हो रही है। किसान बिना फोन पर संदेश आए गेहूं आढ़तियों की दुकानों के आगे उतार कर जा रहे हैं। जिस कारण जब तक किसान की फसल बिक नहीं जाती, तब तक आढ़तियों के लिए भी परेशानी बनी रहेगी।

chat bot
आपका साथी