जींद में तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग, आठ नई एंबुलेंस मिली

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते स्वास्थ्य विभाग रेफरल बेड़े को मजबूत करने में लगा हुआ है। पिछले दस दिन में नागरिक अस्पताल के रेफरल बेड़े में दस एंबुलेंस शामिल हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 07:41 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 07:41 AM (IST)
जींद में तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग, आठ नई एंबुलेंस मिली
जींद में तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग, आठ नई एंबुलेंस मिली

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते स्वास्थ्य विभाग रेफरल बेड़े को मजबूत करने में लगा हुआ है। पिछले दस दिन में नागरिक अस्पताल के रेफरल बेड़े में दस एंबुलेंस शामिल हो चुकी है। मंगलवार को नेशनल हेल्थ मिशन के तहत नागरिक अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से लैस आठ नई एंबुलेंस मिली है। आधुनिक सुविधाओं से लैस इन एंबुलेंस में चालकों की मनमानी को रोकने के लिए जीपीएस के साथ कैमरे लगाए गए हैं। अब नागरिक अस्पताल के पास कुल 29 एंबुलेंस हो गई हैं।

डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने बताया कि एनएचएम के तहत आठ एंबुलेंस मिलने से रेफरल बेड़ा मजबूत हुआ है और अब समय रहते मरीज को अस्पताल व उच्च संस्थान में पहुंचाया जा सकेगा। जल्द ही इन एंबुलेंस के कागजात पूरे करके जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा हरियाणा प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनमें रेफरल ट्रांसपोर्ट एक अहम सेवा है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा आमजन को आपातकालीन सेवाओं, पांच वर्ष से छोट बच्चों व गर्भवती महिलाओं के लिए निशुल्क एंबुलेंस सेवा प्रदान की जा रही है। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति इस सेवा का प्रयोग कर सकता है। इस समय जींद स्वास्थ्य विभाग के पास एक एएलएस, 12 बीएलएस एंबुलेंस, चार पीटीए एंबुलेंस, दो किलकारी एंबुलेंस मौजूद हैं। आठ और नई पीटीए एंबुलेंस विभाग को और मिलने से रेफरल बेड़ा मजबूत हुआ है। उन्होंने एंबुलेंसों में एक मरीज की इमरजेंसी में जान बचाने के लिए सभी तरह की चिकित्सीय सेवाओं से लैस हैं।

chat bot
आपका साथी