परीक्षार्थियों के लिए चली 18 कोच की एग्जाम स्पेशल ट्रेन, स्टेशन पर बढ़ी तीन गुना सवारी

एचएसएससी की परीक्षा देने आए युवाओं को राहत देने के लिए रेलवे और रोडवेज प्रशासन ने पिछली बार की अपेक्षा इस बार ज्यादा इंतजाम किए हुए थे। रोडवेज में 12 बसें थीं तो इस बार 20 बसों को चलवाया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 01:28 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 01:28 AM (IST)
परीक्षार्थियों के लिए चली 18 कोच की एग्जाम स्पेशल ट्रेन, स्टेशन पर बढ़ी तीन गुना सवारी
परीक्षार्थियों के लिए चली 18 कोच की एग्जाम स्पेशल ट्रेन, स्टेशन पर बढ़ी तीन गुना सवारी

जागरण संवाददाता, जींद : एचएसएससी की परीक्षा देने आए युवाओं को राहत देने के लिए रेलवे और रोडवेज प्रशासन ने पिछली बार की अपेक्षा इस बार ज्यादा इंतजाम किए हुए थे। रोडवेज में 12 बसें थीं तो इस बार 20 बसों को चलवाया। रेलवे ने परीक्षार्थियों को चंडीगढ़ तक पहुंचाने के लिए रोहतक से जींद, कैथल और कुरुक्षेत्र होते हुए 18 कोच की एग्जाम स्पेशल ट्रेन चलाया। ये ट्रेन शुक्रवार और शनिवार दो दिन चलीं। दोनों दिन स्थानीय रेलवे स्टेशन पर रोजाना से तीन गुना सवारियों का जमावड़ा लगा रहा।

जंक्शन पर जहां तीन सौ से सवारी होती थी तो शनिवार रात और रविवार की सुबह तक एक हजार से ज्यादा सवारी स्टेशन पर रही, लेकिन एग्जाम स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद भी बचे परीक्षार्थियों ने जयपुर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में भी परीक्षार्थियों ने सफर किया। उससे ट्रेन में सफर कर रही अन्य सवारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। परीक्षार्थियों ने आरक्षित सीटों पर भी अपना हक जमाया।

दिल्ली जाने के लिए बसों के इंतजार में खड़ी रही सवारी

बस स्टैंड पर भी दिनभर परीक्षार्थियों के अलावा अन्य सवारी बसों के इंतजार में बूथों पर खड़ी रही। सबसे ज्यादा संख्या में सवारी जींद से दिल्ली जाने वाले बूथ पर रही। क्योंकि दिल्ली के लिए जाने वाली बसों को परीक्षार्थियों के लिए लगाया हुआ था, जो शनिवार सुबह जल्द ही निकाल दी गई थी। उसके बाद दूसरे रूटों से बसों को तोड़कर सामान्य सवारियों के लगाया गया, लेकिन उसके दिल्ली जाने के लिए बसें नहीं मिली तो पीआरटीसी की बस को देख यात्रियों ने उसी का सहारा लिया। रेलवे ने परीक्षार्थियों की समस्या को देखते हुए एग्जाम स्पेशल ट्रेन को चलाया हुआ है। यह दो दिन तक चली। स्पेशल ट्रेन चलवाने के बावजूद जयपुर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में भी परीक्षार्थियों की भीड़ ज्यादा रही थी।

प्रेम किशोर, स्टेशन अधीक्षक, जींद। परीक्षार्थियों के लिए दो सत्र में 20 बसें चलाई गई, ताकि किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। परीक्षा की वजह से एकाध रूट प्रभावित हो सकता है, लेकिन सवारियों की संख्या को देखते हुए दूसरे रूट की बसों को को लगवाया गया है।

प्रदीप कुमार, रोडवेज जीएम, जींद।

chat bot
आपका साथी