80 प्रतिशत वाले दिव्यांगों को सरकार देगी इलेक्ट्रिक स्कूटी : मक्कड़

दिव्यांग कैंप में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे हरियाणा राज्य दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि सभी दिव्यांगजन अगस्त 2022 तक अपना यूडीआइडी कार्ड भी बनवाना सुनिश्चित करें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:42 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:42 PM (IST)
80 प्रतिशत वाले दिव्यांगों को सरकार देगी इलेक्ट्रिक स्कूटी : मक्कड़
80 प्रतिशत वाले दिव्यांगों को सरकार देगी इलेक्ट्रिक स्कूटी : मक्कड़

संवाद सहयोगी, अलेवा: तहसील में रविवार को दिव्यांग कैंप का आयोजन किया। इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे हरियाणा राज्य दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि सभी दिव्यांगजन अगस्त 2022 तक अपना यूडीआइडी कार्ड भी बनवाना सुनिश्चित करें। इस कार्ड से ही सभी सुविधाएं उपलब्ध होती रहेंगी। उन्होंने मौके पर ही दिव्यांगों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार 80 प्रतिशत वाले दिव्यांगजनों को इलेक्ट्रिक स्कूटी देने को लेकर विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल दिव्यांगजनों की इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए दिन-रात लगे हुए है, सरकार से आशा है कि वह दिव्यांगजनों की इस योजना को जल्द से जल्द लागू कर दिव्यांगों लाभ प्रदान करेगी। अगर किसी दिव्यांगजन का सर्टिफिकेट तीन साल पुराना हो गया है तो वे तुरंत अटल सेवा केंद्र में जाकर अप्लाई करें, उनके पास सीएमओ आफिस से काल आएगा, जिसके माध्यम से आप अपना सर्टिफिकेट बनवा सकेंगे और बार-बार दिव्यांगजनों को चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि अगर कोई व्यक्ति दिव्यांग नहीं है और वे दिव्यांग का सर्टिफिकेट बनाए हुए है उसकी शिकायत तुरंत दें। उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी और उसे पांच साल की सजा होगी, उसमें जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि अब दिव्यांगजनों को सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जिला स्तर पर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि उपमंडल स्तर पर ही वे अपना सर्टिफिकेट बनवा सकते है। आनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही घर बैठे उनको सभी जानकारियां उपलब्ध होती रहेगी। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों के लिए सरकार द्वारा रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए एक लाख 50 हजार से 50 लाख रुपये तक का उपलब्ध करवाया जा रहा है। कोई भी दिव्यांग आवेदन कर पचास लाख तक का ऋण उपलब्ध कर सकता है ताकि उसको रोजगार उपलब्ध हो सके।

chat bot
आपका साथी