पुलिस कर्मियों का राशन व यात्रा भत्ता बढ़ाए सरकार: बांगड़

ागरण संवाददाता जींद पुलिस लाइन में पुलिस कर्मचारी एसोसिएशन की बैठक प्रेम सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में हुई जिसमें कोरोना काल में ड्यूटी पर शहीद हुए सशस्त्र बलों व पुलिस के जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस पेंशनरों ने पुलिस विभाग से संबंधित कर्मचारियों व पेंशनरों की मांगों के बारे में विचार-विमर्श किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 06:01 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:01 PM (IST)
पुलिस कर्मियों का राशन व यात्रा भत्ता बढ़ाए सरकार: बांगड़
पुलिस कर्मियों का राशन व यात्रा भत्ता बढ़ाए सरकार: बांगड़

जागरण संवाददाता, जींद: पुलिस लाइन में पुलिस कर्मचारी एसोसिएशन की बैठक प्रेम सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में हुई, जिसमें कोरोना काल में ड्यूटी पर शहीद हुए सशस्त्र बलों व पुलिस के जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस पेंशनरों ने पुलिस विभाग से संबंधित कर्मचारियों व पेंशनरों की मांगों के बारे में विचार-विमर्श किया।

एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष प्रेम सिंह बांगड़ ने कहा कि पुरानी पेंशन लागू की जाए। एक जनवरी 2016 से पहले सेवानिवृत्त पेंशनरों की पेंशन रिवाइज मामलों का निपटान करवाया जाए, क्योंकि काफी संख्या में पेंशनरों को इसका लाभ नहीं मिला है। यह मामला करीब चार साल के नजदीक हो चुका है। पुलिस विभाग के कर्मचारियों की राशन भत्ता बढ़ाने जैसी घोषणाएं सरकार द्वारा की गई थी, उनको लागू किया जाए। यात्रा भत्ता पुराने नियमों से दिया जाए क्योंकि ज्यादातर कमर्चारी रोजाना मुख्यालय से बाहर ड्यूटी करते हैं। पुलिस विभाग के वेतनमान के बारे में गृहमंत्री द्वारा गठित कमेटी रिपोर्ट तैयार करवाकर लागू की जाए। सरकार द्वारा कैशलेस मेडिकल सुविधा का पत्र जारी करवाया जाए जैसा की घोषणाएं की गई थी। अन्य राज्यों की तरह पेंशनरों की उम्र 65, 70, 75 होने पर 5, 10, 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाए। मेडिकल भत्ता 1000 से बढ़ाकर 2500 किया जाए, क्योंकि बड़ी उम्र में दवाइयों पर ज्यादा खर्च आता है। केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते की किश्त हरियाणा सरकार द्वारा जुलाई 2021 से लागू की जाए। 2020 व जून 2021 तक का महंगाई भत्ते की किस्तों का बकाया छह प्रतिशत ब्याज सहित दिया जाए।

बैठक में धर्मवीर राठी, रणबीर सिंह कोषाध्यक्ष, रामकरण हुड्डा, प्रेम सिंह, होशियार सिंह ढिल्लो, रमेश चहल, मियां सिंह, अंग्रेज सिंह, काबल सिंह, वेद प्रकाश सहित कई पेंशनरों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी