राजकीय महाविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध : शीला दहिया

राजकीय महाविद्यालय में शुक्रवार को आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ की बैठक प्राचार्य शीला दहिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:05 AM (IST)
राजकीय महाविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध : शीला दहिया
राजकीय महाविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध : शीला दहिया

जींद, (विज्ञप्ति) : राजकीय महाविद्यालय में शुक्रवार को आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ की बैठक प्राचार्य शीला दहिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कार्यकारिणी के विभिन्न अनुभागों के इंचार्ज, सदस्य एवं जींद जिले के गणमान्य लोग मौजूद रहे। बैठक का संचालन प्रो. गौरव बंसल ने किया। बैठक का मुख्य उद्देश्य हाल ही में नैक टीम द्वारा सुझाए गए सभी मुख्य बिदुओं को केंद्र में रखना रहा। इनमें महाविद्यालय में व्यवसाय केंद्रित कोर्स शुरू किए जाने पर जोर दिया जाना, महाविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर पर और अधिक विषयों में शिक्षा के अवसर प्रदान करना और उनके लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय हरियाणा सरकार से संस्तुति आदेश प्राप्त करना, महाविद्यालय के विद्यार्थियों को आइसीटी माध्यम से शिक्षा के समुचित सुअवसर प्रदान करना आदि रहे।

प्रो. गौरव बंसल ने बताया कि प्रकोष्ठ का कार्य केवल रिकार्ड कीपिग मात्र नहीं है अपितु कार्यों की क्षमताओं मे बढ़ोतरी करना, गुणवत्ता को बढ़ाने की योजनाएं बनाना, उनका क्रियान्वयन सुनिश्चित करना भी जरूरी होगा। यह समिति महाविद्यालय के लिए सुसंगत और उत्प्रेरक कार्य करेगी। शिक्षार्थी एवं शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों, सेमिनार, संगोष्ठियों, कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थियों के बहुमुखी और शैक्षणिक विकास के लिए उन्हीं से उनके सुझाव प्राप्त किए जाएंगे। सार्थक और सर्वहिताय सुझावों पर क्रियान्वयन भी होगा।

प्राचार्य शीला दहिया ने कहा कि यह प्रकोष्ठ महाविद्यालय में सक्रिय रुप से सदैव कार्यशील रहा है। नए अनुभव एवं महाविद्यालय के हित के लिए युवा हाथों में इसकी बागडोर देकर बहुत अपेक्षाएं की जा रही हैं। यह प्रकोष्ठ अपनी सेवाओं, प्रयासों, सुझावों और उपायों को समग्र शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की दिशा में निर्देशित करेगा, क्योंकि राजकीय महाविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए हमेशा से प्रतिबद्ध रहा है और यही प्रतिबद्धता आगे भी बनी रहेगी इसीलिए महाविद्यालय और अधिक सार्थक प्रयास करने के लिए संकल्प लेता है। बैठक में सहसंयोजक रूप में गणित विभाग के विभागाध्यक्ष डा. राजकमल, मनोविज्ञान विभाग की प्रेम पूनम, सदस्य सचिव यशवंती व महिपाल खटकड़, राजकुमार ने भी विचार व्यक्त किए।

chat bot
आपका साथी