जींद के लिए खुशखबरी..कोरोना फ्री हुआ जिला, 482 दिन बाद आई राहत की खबर

जींद के लिए अच्छी खबर है। जींद जिला कोरोना फ्री हो गया है। पिछले साल छह अप्रैल को निडानी में जिले में पहला कोरोना संक्रमण का केस आया था।

JagranMon, 02 Aug 2021 07:28 AM (IST)
जींद के लिए खुशखबरी..कोरोना फ्री हुआ जिला, 482 दिन बाद आई राहत की खबर

जागरण संवाददाता, जींद : आप सबके लिए अच्छी खबर है। जींद जिला कोरोना फ्री हो गया है। पिछले साल छह अप्रैल को निडानी में जिले में पहला कोरोना संक्रमण का केस आया था। उसके बाद एक बार संक्रमण शून्य पर नहीं आया। इस साल फरवरी में कोरोना के केस एक बार दो रह गए थे, लेकिन जीरो नहीं हुआ। दो से बढ़कर पांच हो गए और फिर बढ़ते ही गए। अब 482 दिनों बाद रविवार को राहत की खबर मिली और जिले का एकमात्र कोरोना संक्रमित व्यक्ति के स्वस्थ होने के साथ ही जिला कोरोना मुक्त हो गया।

कोरोना की दूसरी लहर ने सबसे ज्यादा अप्रैल व मई माह में कहर बरपाया। अप्रैल माह में जिले में 7239 व मई माह में 7334 लोग कोरोना संकमित मिले थे। इसे बाद जून माह में थोड़ी राहत मिली और पूरे माह में 363 लोग संक्रमित मिले थे। जुलाई माह के शुरुआत के साथ ही जिले में कोरोना संक्रमितों की मौत का सिलसिला रुकने के साथ संक्रमितों की संख्या भी घट गई। जुलाई माह में मात्र 18 लोग ही कोरोना संक्रमित मिले और कई दिनों से एक कोरोना का सक्रिय केस था और यह भी अगस्त माह की शुरुआत होते ही ठीक हो गया और अब जिले में कोरोना का कोई भी एक्टिव केस नहीं है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग को 612 लोगों की सैंपल रिपोर्ट मिली जिसमें कोई भी पाजिटिव केस सामने नहीं आया है। अब तक जिले में कोरोना संक्रमण से 546 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि जिले में पाजिटिव का आंकड़ा 21190 पर अटका हुआ है। जबकि 20654 लोग पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके हैं।

समिति संसाधनों के बल पर हराया कोरोना को

जिले में स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों के पास समिति संसाधनों व चिकित्सकों की कमी के बावजूद भी जिले के कोरोना मुक्त होना अपने आप में बहुत बड़ी बात है। जिले में पहला कोरोना संक्रमित 6 अप्रैल 2020 से शुरु हुआ। इसके बाद संक्रमित मिलने का सिलसिला लगातार जारी था। हालांकि जनवरी माह में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई थी और जिले में केवल तीन सक्रिय केस बचे थे। उसके बाद तुरंत बाद ही कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई और उसके बाद संक्रमण तेजी से बढ़ा। 15 माह तक कोरोना से जुझे जिले में चिकित्सकों तथा पैरा मैडिकल स्टाफ ने अपनी जान की परवाह किए बगैर लोगों को सस्ता तथा अच्छा इलाज उपलब्ध करवाया। जिसमे जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध करवाया।

इन माह में कोरोना की यह रही स्थिति

माह संक्रमित मिले

फरवरी 38

मार्च 537

अप्रैल 7239

मई 7334

जून 363

जुलाई 18

पीएमओ डा. . मनजीत सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण से जिला पूरी तरह मुक्त हो गया है। जिले में अब कोई सक्रिय केस नहीं है। हालांकि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। इसलिए लोगों को फिलहाल सतर्क रहने की जरूरत है। कोविड-19 नियमों की पालना बहुत जरूरी है जो आने वाले खतरे से बचा सकती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.