पांच दिन से शहर में नहीं उठ रहा कूड़ा, स्वच्छता सर्वे के लिए इस माह आनी है टीम

जींद में पांच दिन से कूड़े का उठान और मुख्य मार्गो व बाजार की सफाई का कार्य बंद है। जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:07 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:07 AM (IST)
पांच दिन से शहर में नहीं उठ रहा कूड़ा, स्वच्छता सर्वे के लिए इस माह आनी है टीम
पांच दिन से शहर में नहीं उठ रहा कूड़ा, स्वच्छता सर्वे के लिए इस माह आनी है टीम

जागरण संवाददाता, जींद : शहर में पांच दिन से कूड़े का उठान और मुख्य मार्गो व बाजार की सफाई का कार्य बंद है। जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए हैं। स्वच्छता सर्वे के लिए मार्च में कभी भी टीम दस्तक दे सकती है। अगर अगले एक-दो दिन में नया सफाई ठेका जारी नहीं हुआ, तो शहर में सफाई व्यवस्था के साथ स्वच्छता रैंकिग भी बिगड़ सकती है। 23 फरवरी को पुराने ठेकेदार की दो माह के लिए बढ़ाई ठेका अवधि समाप्त हो गई थी। जिसके बाद उसने काम बंद कर दिया। नगर परिषद ने श्री श्याम एसोसिएट एजेंसी को ठेका देने के लिए फाइल मुख्यालय भेजी हुई है। जहां से मंजूरी अभी तक नहीं आई है। मंजूरी नहीं आने तक पुराने ठेकेदार से 15 दिन और काम कराने की अनुमति के लिए नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी ने उच्च अधिकारियों को चिट्ठी लिखी थी। लेकिन इसके लिए भी कोई जवाब मुख्यालय से नहीं आया है।

सर्वे में यूं तय होगी रैंकिग

स्वच्छता सर्वे के लिए टीम जनवरी में आती थी। लेकिन इस बार मार्च में सर्वे के लिए टीम आएगी। स्वच्छता सर्वेक्षण छह हजार अंक का होगा। 2400 अंक अप्रैल से दिसंबर तक मिलने थे। अब मार्च तक का इसमें समय शामिल होगा। इसमें हर तिमाही में अलग-अलग अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा दस्तावेज व उनका सत्यापन और सिटीजन फीडबैक के आधार पर 1800-1800 अंक दिए जाएंगे। -सर्विस लेवल प्रोग्रेस 2400 अंक का होगा। प्रत्येक तिमाही में कई बिदुओं के आधार पर रैंकिग तय करेंगे। पहली तिमाही 500, दूसरी 700 और तीसरी 1200 अंक की होगी। --दस्तावेजों के 1800 अंक होंगे। इसमें गार्बेज फ्री सिटी के 1100, खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) व वाटर प्लस के 700 अंक रहेंगे। वाटर प्लस के अंक गंदे पानी का कितना ट्रीटमेंट हो रहा है, उसी आधार पर तय होंगे। --सिटीजन वाइस सर्वे 1800 अंकों का होगा। फिल्ड में जाकर बात करने की बजाय टीम सीधे लोगों से फोन पर बात कर शहर की सफाई के बारे में फीडबैक लेगी। वोट फॉर सिटी एप, 1969 हेल्पलाइन, एसएस 2021 पोर्टल, स्वच्छता एप से मिलने वाली शिकायतों और उनके निदान के आधार पर अंक मिलेंगे। जल्द मुख्यालय से मंजूरी मिलेगी : ईओ

टेंडर की मंजूरी के लिए मुख्यालय को लिखा हुआ है। उम्मीद है जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। नगर परिषद के कर्मचारी कूड़ा उठाने में लगे हुए हैं। आउटसोर्स से भी मदद ली जाएगी। कूड़े पर चूना भी डलवाया जाएगा, ताकि बदबू ना आए।

डा. एसके चौहान, ईओ, नगर परिषद, जींद

chat bot
आपका साथी