गर्मी आने से पहले ही तालाब की खोदाई करवा भिजवाया ताजा पानी

नरवाना के गांव हंसडैहर की सरपंच पिकी देवी ने ग्रामीणों के सहयोग से ताजा पानी लोगों की प्यास बुझा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:46 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:46 AM (IST)
गर्मी आने से पहले ही तालाब की खोदाई करवा भिजवाया ताजा पानी
गर्मी आने से पहले ही तालाब की खोदाई करवा भिजवाया ताजा पानी

संवाद सूत्र, नरवाना : नरवाना के गांव हंसडैहर की सरपंच पिकी देवी ने ग्रामीणों के सहयोग से जल सरंक्षण में पहल करते हुए गर्मी आने से पहले ही मार्च महीने में मनरेगा के तहत तालाब की खोदाई करवाकर इसमें ताजा पानी भरवाने का काम किया। इतना ही नहीं एतिहासिक तीर्थ बिदुसर के पीछे वाले तालाब में साफ पानी भी भरवा दिया है। उन्होंने गंदे पानी की निकासी के लिए अलग तालाब का निर्माण भी करवाया है, ताकि दूसरे तालाब में पशु साफ पानी पी सकें। सरपंच ने गांव में घर-घर जाकर लोगों को समझाया कि जल तो जीवन है, इसलिए जितना हो सके पानी को बचाएं। उनकी बात पर ध्यान देते हुए 250 घरों में नलों पर टेप लग गई है, जिससे पानी व्यर्थ नहीं बहता। गांव साफ-सुथरा लगे, इसके लिए प्रशासन के सहयोग से ठोस कचरे का अलग शेड का निर्माण भी करवाया है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्होंने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की सुविधा के लिए स्कूल के पास वाले तालाब की बाउंड्री वाल बनवाने का काम किया। गंदे पानी का अलग तालाब होने तथा ठोस कचरे का शेड बनाने पर साफ पानी वाले तालाब का ग्रामीणों को काफी लाभ हुआ है। इससे ग्रामीण काफी खुश हैं। ग्रामीणों ने कहा कि इससे उन्हें काफी फायदा हुआ है। ताजा पानी से उनकी प्यास बुझ रही है।

हंसडैहर की निवर्तमान सरपंच पिकी देवी ने कहा कि जल को जितना हम सहेजकर रखेंगे और उसे गंदा नहीं होने देंगे, उतना ही सभी को फायदा होगा। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि पानी की अधिक से अधिक बचत करें और गर्मियों में तो पानी बचाना और भी पुण्य का काम है।

chat bot
आपका साथी