कोरोना एंटी बाडी जानने के लिए दूसरे चरण का होगा सीरो सर्वे

जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति को जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूसरे चरण का सीरो सर्वे किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Oct 2020 01:42 AM (IST) Updated:Sun, 18 Oct 2020 05:12 AM (IST)
कोरोना एंटी बाडी जानने के लिए दूसरे चरण का होगा सीरो सर्वे
कोरोना एंटी बाडी जानने के लिए दूसरे चरण का होगा सीरो सर्वे

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति को जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूसरे चरण का सीरो सर्वे किया जाएगा। जिले में 19 व 20 अक्टूबर को सीरो सर्वे के तहत घर-घर जाकर रक्त के नमूने लिए जाएंगे। सीरो सर्वे के लिए 16 कलस्टर बनाए गए हैं। इनमें चार शहरी क्षेत्र, जबकि 12 ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं। सर्वे में जिलावासियों के शरीर में कोरोना संक्रमण के खिलाफ बनने वाली प्रतिरोधी क्षमता का आंकलन किया जाएगा। इससे वायरस की प्रकृति के बारे में भी पता लगाया जाएगा, जो वैक्सीन सहित अन्य शोध के कार्य में महत्वपूर्ण साबित होगी। पहला सीरो सर्वे अगस्त में हुआ था। इसमें 22 कलस्टर बनाए गए थे और तीन दिनों तक चला था सर्वे का काम और करीब 850 रक्त के सैंपल लिए गए थे। रक्त के सैंपलों में चौकाने वाले आंकड़े सामने आए थे। इसमें 11 फीसदी लोग ऐसे मिले थे जिनको कोरोना हो चुका था और अपने आप ठीक होकर एंटी बाडी बन गए थे। सीरो सर्वे के आंकड़ों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल लेने के लिए सघन अभियान चलाया था। इसके बाद कोरोना संक्रमित मिलने का आंकड़ा बढ़ा था, लेकिन पिछले एक पखवाड़े से देखने को मिल रहा है कि जिले में कोरोना संक्रमित मिलन का आंकड़ा गिरा है और जो लोग संक्रमित मिले हैं उनको ठीक होने की रेट भी बढ़ी है।

सर्वे के लिए तैयार किया रोड मैप

सीरो सर्वे के दौरान जिले के प्रत्येक एरिया व गांव की कोरोना संक्रमित की हकीकत को जाना जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए रोडमैप तैयार किया गया। सीरो सर्वे को सिर चढ़ाने के लिए 48 कर्मचारियों की ड्यूटियां निर्धारित की गई है। प्रत्येक टीम में चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर 16 टीमों का गठन किया गया है। इसमें से चार टीमें शहरी एरिया में खून के नमूने लेंगे। इसमें भी ध्यान रखा जाएगा कि इसमें प्रत्येक कालोनी के लोगों के सैंपल आ सके। इसके अलावा ग्रामीण एरिया में सब सेंटर के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक गांव को शामिल किया जाएगा।

तैयारी पूरी : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने बताया कि सीरो सर्वे को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 19 अक्टूबर से अभियान की शुरुआत की जाएगी। स्वास्थ्य कर्मी प्रत्येक एरिया से खून के सैंपल लेकर उनकी जांच की जाएगी और पूरी रिपोर्ट तैयार करके मुख्यालय भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी