मिशन एडमिशन : कालेजों में दाखिले के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन

यूजी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन का सोमवार को अंतिम दिन है। 21 सितंबर के बाद विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। 26 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। पहली मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों को 29 सितंबर तक अपनी फीस ऑनलाइन जमा करवानी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 06:06 AM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 06:06 AM (IST)
मिशन एडमिशन : कालेजों में दाखिले के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन
मिशन एडमिशन : कालेजों में दाखिले के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन

जागरण संवाददाता, जींद : यूजी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन का सोमवार को अंतिम दिन है। 21 सितंबर के बाद विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। 26 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। पहली मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों को 29 सितंबर तक अपनी फीस ऑनलाइन जमा करवानी होगी। रविवार दोपहर तक जिले के 13 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन किया है। सबसे ज्यादा आवेदन जींद के राजकीय पीजी कॉलेज में आए हैं।

इसी महीने सात सितंबर से दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। सोमवार को आवेदन का अंतिम दिन है। पोर्टल पर आए सभी आवेदनों की वेरिफिकेशन भी की जा रही है। जिले में 17 सरकारी और गैर-सरकारी कॉलेज हैं, जिनमें लगभग 10 हजार सीटें हैं। 13 हजार से ज्यादा आवेदन अब तक आ चुके हैं, इसलिए दाखिले के लिए मारामारी होना स्वाभाविक है। सबसे ज्यादा कंपीटीशन बीए संकाय में होने जा रहा है, क्योंकि 70 प्रतिशत विद्यार्थियों ने बीए को ही अपनी पसंद के रूप में चुना है। राजकीय पीजी कॉलेज में आए 5353 आवेदनों में से 3588 बीए के लिए आवेदन आए हैं। केएम कॉलेज नरवाना के प्रो. मोहित के अनुसार के अनुसार कॉलेज में आए 3046 आवेदनों में 2200 आवेदन बीए के लिए हैं। राजकीय महिला कॉलेज में भी सबसे ज्यादा 989 आवेदन बीए में आए हैं।

इस कालेज में आए इतने आवेदन

राजकीय पीजी कॉलेज -5353

राजकीय महिला कॉलेज -1620

केएम कॉलेज, नरवाना -3046

गवर्नमेंट कॉलेज, छात्तर -96

राजकीय कॉलेज, सफीदों -1100

महिला कॉलेज, सफीदों -325

राजकीय पिल्लूखेड़ा कालेज -99 वर्जन

सोमवार तक कालेजों में प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आवेदन होंगे। उसके बाद 26 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। 5 अक्टूबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। उसके बाद ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। मेरिट लिस्ट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा।

-राजेश्वरी कौशिक, प्राचार्या, राजकीय महिला कॉलेज, जींद।

chat bot
आपका साथी