नहीं जारी हुआ पहला ड्रॉ, गरीब बच्चों का दाखिले लिए बढ़ा इंतजार

134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए गरीब परिवारों के बच्चों का इंतजार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को दाखिले के लिए पहला ड्रॉ जारी होना था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 10:05 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 10:05 AM (IST)
नहीं जारी हुआ पहला ड्रॉ, गरीब बच्चों का दाखिले लिए बढ़ा इंतजार
नहीं जारी हुआ पहला ड्रॉ, गरीब बच्चों का दाखिले लिए बढ़ा इंतजार

जागरण संवाददाता, जींद : 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए गरीब परिवारों के बच्चों का इंतजार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को दाखिले के लिए पहला ड्रॉ जारी होना था। अभिभावक सुबह लिस्ट देखने के लिए बीइओ कार्यालय पहुंचे, तो निराशा हाथ लगी। कार्यालय के बाहर सूची चस्पा की गई थी कि किन्हीं कारणों से ड्रॉ जारी नहीं हो सका। इसमें तीन-चार दिन का समय लग सकता है।

एक अप्रैल से स्कूल खुल चुके हैं। लेकिन तीन सप्ताह से ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद गरीब परिवारों के 4246 बच्चे 134ए के तहत दाखिले के लिए इंतजार में हैं। जिससे अभिभावकों में रोष है। स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के जिला प्रधान अशोक मित्तल ने बताया कि 19 अप्रैल को पहला ड्रॉ जारी होना था। लेकिन काफी स्कूलों द्वारा रिक्त सीटों की जानकारी नहीं देने से स्कूल अलॉट होने में दिक्कत आ रही है। वहीं जिन स्कूलों के पास स्थाई मान्यता नहीं है, उन स्कूलों में भी असमंजस की स्थिति है। गौरतलब है कि 134ए के तहत दाखिले ब्लॉक स्तर किए जाते थे। बीइओ कार्यालय द्वारा मेरिट के आधार पर स्कूल अलॉट किए जाते थे, लेकिन इस बार सीधे मुख्यालय से स्कूल अलॉट किए जाएंगे। लेकिन प्रदेशभर से काफी स्कूलों ने रिक्त सीटों की जानकारी नहीं दी है, जिससे स्कूल अलॉट करने में देरी हो रही है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दलजीत सिंह ने बताया कि मुख्यालय से ड्रॉ की लिस्ट जारी होने में कुछ समय लग सकता है। जैसे ही कोई जानकारी आती है, अभिभावकों को बताया जाएगा।

chat bot
आपका साथी