पहली मेरिट लिस्ट के दाखिलों के लिए आज शाम पांच बजे होगी फीस जमा

कालेजों में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आया है। वे विद्यार्थी सोमवार शाम पांच बजे तक फीस जमा करवा सकते हैं। जो विद्यार्थी फीस नहीं जमा करवाते उनका दाखिला रद हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:05 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:05 PM (IST)
पहली मेरिट लिस्ट के दाखिलों के लिए आज शाम पांच बजे होगी फीस जमा
पहली मेरिट लिस्ट के दाखिलों के लिए आज शाम पांच बजे होगी फीस जमा

जागरण संवाददाता, जींद : कालेजों में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आया है। वे विद्यार्थी सोमवार शाम पांच बजे तक फीस जमा करवा सकते हैं। जो विद्यार्थी फीस नहीं जमा करवाते, उनका दाखिला रद हो जाएगा। अगर संबंधित विद्यार्थी ने डैफर का आप्शन क्लिक किया है, तो उसका नाम मेरिट के आधार पर दूसरी लिस्ट में नाम आएगा। दूसरी मेरिट लिस्ट 22 सितंबर को जारी होगी और लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आएगा, उन्हें 25 सितंबर तक फीस जमा करवानी होगी। दो मेरिट लिस्ट के बाद भी सीट खाली रहती हैं, तो 28 सितंबर को दोबारा आनलाइन पोर्टल खोला जाएगा। जिले में 17 सरकारी और गैर सरकारी कालेजों में 10220 सीट हैं, जिनमें से आधे से ज्यादा सीटों पर दाखिले हो चुके हैं।

इस साल हरियाणा शिक्षा बोर्ड और सीबीएसई से 12वीं कक्षा में 17 हजार से ज्यादा विद्यार्थी बगैर परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर उत्तीर्ण हुए हैं। जिससे कालेजों में दाखिले के लिए पिछले साल से ज्यादा आवेदन आए और मेरिट लिस्ट भी कई संकायों में 100 फीसद के ऊपर पहुंची। बीए में दाखिले के लिए ज्यादा मारामारी रही। जिस कारण बहुत से विद्यार्थियों को मनपसंद कालेज में दाखिला नहीं मिल पाया है। डैफर करने से मिल सकता मन पसंद कालेज अगर विद्यार्थी का पहली मेरिट में नाम आ गया है, लेकिन मनपसंद कालेज नहीं मिला है, तो उसके लिए डैफर करने के बाद वह दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा। जिससे दूसरी मेरिट लिस्ट में उसे मनपंसद कालेज अलाट हो सकता है। पिछले साल विद्यार्थी का मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आता था। पहली मेरिट लिस्ट में जो कालेज अलाट हुआ है, उसी में दाखिला लेने का विकल्प था, लेकिन इस बार इसमें बदलाव किया गया है। अगर विद्यार्थी ने पांच च्वाइस भरी हैं। मेरिट लिस्ट के अनुसार विद्यार्थी को पहली च्वाइस का कालेज अलाट नहीं होता और दूसरी च्वाइस का कालेज अलाट हो जाता है, तो उसके पास डैफर का आप्शन है। अगर वह डैफर का आप्शन क्लिक करता है, तो उसे दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी