भारत बंद का आह्वान : मुख्य मार्गों को जाम करेंगे किसान संगठन, दोपहर तक बाजार रहेंगे बंद, बस और रेल सेवा भी रहेगी प्रभावित

संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है। किसान संगठनों ने जिले में सभी मुख्य सड़क मार्गों के साथ-साथ रेलवे ट्रैक को बाधित करने का ऐलान किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:45 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:45 AM (IST)
भारत बंद का आह्वान : मुख्य मार्गों को जाम करेंगे किसान संगठन, दोपहर तक बाजार रहेंगे बंद, बस और रेल सेवा भी रहेगी प्रभावित
भारत बंद का आह्वान : मुख्य मार्गों को जाम करेंगे किसान संगठन, दोपहर तक बाजार रहेंगे बंद, बस और रेल सेवा भी रहेगी प्रभावित

जागरण संवाददाता, जींद : संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है। किसान संगठनों ने जिले में सभी मुख्य सड़क मार्गों के साथ-साथ रेलवे ट्रैक को बाधित करने का ऐलान किया है। किसान नेताओं ने शहर में व्यापारियों व गांवों में ग्रामीणों से मिलकर भारत बंद को सफल बनाने का आह्वान किया। किसान संगठनों के समर्थन में व्यापारी संगठनों ने दोपहर 12 तक बाजार बंद रखने का फैसला किया है। वहीं रास्ते बाधित रहने की संभावना चलते रोडवेज विभाग लंबे रूटों पर बसें नहीं भेजेगा। रोडवेज जीएम गुलाब सिंह दूहन ने बताया कि मुख्यालय से कोई गाइडलाइन नहीं आई है। लेकिन स्थानीय रूटों पर भी अगर रास्ते खुले रहते हैं, तो बसें भेजी जाएंगी। वहीं काफी निजी स्कूलों ने अवकाश रखने का फैसला लिया है। अनाज मंडियों में भी हड़ताल रहेगी। प्रशासन भी अलर्ट है। जहां-जहां किसानों द्वारा रास्ते जाम करने की संभावना है। भारत बंद के आह्वान को देखते हुए सोमवार को सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात रहेगी। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए थाना स्तर पर एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। जहां पर 13 थानों पर बनाई गई टीमों पर थाना प्रभारी के साथ ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इस दौरान आइटीबीपी फोर्स की एक कंपनी, रैपिड एक्शन फोर्स की एक कंपनी भी संवेदनशील एरिया में तैनात की गई है।

600 पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात

एसपी वसीम अकरम के नेतृत्व में एक एएसपी, चार डीएसपी, 20 इंस्पेक्टर के साथ 600 पुलिस कर्मियों की तैनाती गई है। इसके अलावा शहर की तरफ आने वाले मुख्य नाकों पर पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। एसपी वसीम अकरम ने कहा कि कानून के दायरे में रहकर आंदोलन करने का अधिकार हर व्यक्ति का हैं, लेकिन अगर कोई कानून को हाथ में लेगा, उसससे निपटा जाएगा।

----------------

बदोवाला टोल प्लाजा कमेटी द्वारा भारत बंद के लिए किए निर्धारित प्वाइंट

1. बदोवाल टोल प्लाजा हिसार नरवाना नेशनल हाईवे

2. हथो बस स्टैंड हिसार कैथल नेशनल हाईवे

3. गढ़ी गांव मे अनाज मंडी के मेन गेट के पास दिल्ली पटियाला नेशनल हाईवे

4. धमतान साहिब स्टेट हाईवे

----------------

खटकड़ टोल कमेटी द्वारा बंद के लिए निर्धारित प्वाइंट

1. सफा खेड़ी-घसो कलां व घसो खुर्द व उचाना में किसान मार्ग बाधित करेंगे।

2. बड़ौदा, बड़ौदी में पटियाला-संगरूर रोड को बाधित करेंगे।

3. बरवाला रोड, ईक्कस, ईंटल, रामराये व मिर्चपुर में

4. भिवानी रोड पर भिवानी, बहबलपुर व ईगराह

5. रोहतक रोड पर किनाना, गतौली और जुलाना

6. गोहाना रोड पर पिडारा, अशरफगढ़, रधाना, ललित खेड़ा, निडाना

7. सफीदों रोड पर मनोहरपुर, पिल्लूखेड़ा चौक, जामनी, निर्जन

8. करनाल रोड पर अलेवा, कटवाल, नगूरां व कंडेला

9. कैथल रोड पर पेगां, चांदपुर, बधाना, घोघड़ियां

-----

रेलवे ट्रैक बाधित करने का भी किसानों ने लिया है फैलसा

दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन पर बरसोला और किनाना में तथा जींद-पानीपत रेलवे लाइन पर सिवाह व आसन में किसान संगठनों ने जाम लगाने का फैसला लिया है। जिससे रेल सेवा भी प्रभावित होगी। वहीं हिसार चंडीगढ़ रोड नरवाना बाईपास पुल के नीचे रेलवे लाइन पर भी किसान बैठ सकते हैं। हालांकि देर शाम तक रेलवे अधिकारियों के पास ट्रेनों के परिचालन को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं आई थी।

---------------

ये सेवाएं रहेंगी प्रभावित

--लंबे रूटों पर रोडवेज बसें नहीं चलेंगी। स्थानीय रूटों पर जहां रास्ते खुले मिलते हैं, वहीं बसें चलाई जाएंगी।

--अनाज मंडियों में हड़ताल रहेगी, आढ़ती किसान आंदोलन के समर्थन में धरना देंगे और दिनभर फसलों की खरीद नहीं करेंगे

--दोपहर 12 बजे तक बाजार बंद रहेंगे, व्यापारी संगठनों ने दुकानदारों से इस दौरान दुकानें नहीं खोलने का आह्वान किया है।

--निजी स्कूलों में बसों में विद्यार्थी आते हैं। रास्ते बंद होने से दिक्कत ना हो, इसलिए बहुत से निजी स्कूलों ने सोमवार की छुट्टी कर दी है।

-----------------

बीएड की परीक्षा, आज विश्वविद्यालय लेगा फैसला

चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के अधीन जींद, पानीपत, सोनीपत, हिसार, पलवल, चरखी दादरी समेत कई जिलों के डिग्री कालेजों में सोमवार को बीएड की दोपहर के सत्र में आनलाइन व आफलाइन परीक्षा है। रास्ते बाधित होने व नेट सेवा प्रभावित होने से परीक्षा पर असर पड़ सकता है। रजिस्ट्रार डा. राजेश बंसल ने बताया कि सोमवार सुबह स्थिति को देखते हुए परीक्षा पर फैसला लिया जाएगा। अगर परिस्थतियां ठीक रहती है, तो परीक्षा होगी। जो भी फैसला होगा, विद्यार्थियों को अवगत करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी