सूक्ष्म सिचाई सिस्टम के खिलाफ लामबंद हुए किसान

नए ट्यूबवेल कनेक्शनों के लिए अलेवा ब्लाक में लागू की गई सूक्ष्म सिचाई सिस्टम के खिलाफ मंगलवार को किसानों ने बिजली निगम के एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 10:34 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 10:34 AM (IST)
सूक्ष्म सिचाई सिस्टम के खिलाफ लामबंद हुए किसान
सूक्ष्म सिचाई सिस्टम के खिलाफ लामबंद हुए किसान

संवाद सहयोगी, अलेवा : नए ट्यूबवेल कनेक्शनों के लिए अलेवा ब्लाक में लागू की गई सूक्ष्म सिचाई सिस्टम के खिलाफ मंगलवार को किसानों ने बिजली निगम के एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। किसान महेंद्र, महीपाल, बलबीर, जसमेर, प्रकाश, दिनेश, बलवान, सुधीर, राजेश, दलेल, सुरेश, राज, जितेंद्र, अमन, होशियार सिंह ने बताया कि बिजली निगम के नए सर्कुलर के अनुसार जहां भूमिगत जल स्तर 30 मीटर से नीचे है, वहां ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए सूक्ष्म सिचाई प्रणाली जरुरी है, वहीं जहां भूमिगत जल स्तर 30 मीटर से ऊपर है, वहां किसानों को अंडर ग्राउंड पाइप लाइन बिछानी होगी।

किसानों ने कहा कि अलेवा ब्लाक धान संबंधित एरिया है। जिससे निगम द्वारा अलेवा ब्लाक के किसानों पर दोनों प्रकार की शर्त सौंपने के चलते एक भी किसान का नया ट्यूबवेल कनेक्शन जारी नहीं होगा। निगम द्वारा थोपी नए शर्तो के चलते कनेक्शन लेने के लिए धक्के खा रहे हैं, लेकिन निगम के अधिकारी ऊपरी आदेश बताकर किसानों की मांगों पर किसी प्रकार का ध्यान नहीं दे रहे हैं।

काढा से सार्टिफिकेट लेना जरूरी

किसानों ने बताया कि जहां भूमिगत जल स्तर 30 मीटर से नीचे है। वहां सूक्ष्म सिचाई प्रणाली अनिवार्य है। किसानों को इसके लिए काढा से सार्टिफिकेट लेकर निगम कार्यालय में जमा करवाना होगा। जिससे किसान निगम की इस शर्त को भी किसी प्रकार पूरा नहीं कर सकते। जो किसान काढा की शर्त को पूरा नहीं करेगा उनको किसी भी हालात में नया बिजली कनेक्शन जारी नहीं होगा। किसानों ने मांग की है कि निगम द्वारा ब्लाक अलेवा के किसानों पर बिजली कनेक्शनों से संबधित लगाई शर्त को हटाया जाए ताकि किसानों को बिजली के नए कनेक्शन लेते समय किसी प्रकार की परेशानी न हो। उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगा किसानों की मांग

बिजली निगम नगूरां के एसडीओ कुलदीप सिंह ने बताया कि अलेवा ब्लाक में 200 से ऊपर नए बिजली कनेक्शन होने हैं। अब नई शर्त के मुताबिक किसानों को बिजली कनेक्शन लेने में दिक्कत होगी। मंगलवार को किसानों ने बिजली कनेक्शन मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन को विभाग के उच्चाधिकारियों के पास भेजने का काम किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी