गेहूं उठान नहीं होने पर किसानों और आढ़तियों ने किया विरोध प्रदर्शन

छातर सब यार्ड में गेहूं की खरीद के बाद गेहूं के बैगों का उठान न होना आढ़तियों किसानों के लिए जी का जंजाल बनता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 09:30 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 09:30 AM (IST)
गेहूं उठान नहीं होने पर किसानों और आढ़तियों ने किया विरोध प्रदर्शन
गेहूं उठान नहीं होने पर किसानों और आढ़तियों ने किया विरोध प्रदर्शन

संवाद सूत्र, उचाना: छातर सब यार्ड में गेहूं की खरीद के बाद गेहूं के बैगों का उठान न होना आढ़तियों, किसानों के लिए जी का जंजाल बनता जा रहा है। आढ़तियों ने कहा कि जब तक गेहूं का उठान नहीं होगा तो किसान के खाते में पेमेंट नहीं आएगी। दस अप्रैल के बाद खरीदी गई गेहूं के बाद अब तक उठान पेमेंट किसानों के खाते में नहीं आई है। एक लाख से अधिक गेहूं के बैगों का उठान बाकी है। अब गेहूं के उठान में तेजी लाने के लिए किसान, आढ़ती गांधीगिरी करते हुए मंडी गेट पर मंगलवार से धरना शुरू करेंगे। मुंह पर काली पट्ठी बांध कर धरना आढ़ती, किसान देंगे।

सब यार्ड प्रधान ओमदत्त शमर, देवा सिंह, रामभगत, राजेंद्र, सतबीर, सत्यवान, राजा ने बताया कि यहां पर वेयर हाऊस की खरीद है। बार-बार उठान को लेकर मांग वेयर हाऊस मैनेजर से कर चुके है। एसडीएम उचाना को भी इस बारे में अवगत करवा चुके है। छातर सब यार्ड में एक लाख से अधिक गेहूं के बैगों का उठान बाकी है। बिना उठान के किसानों के खाते में पेमेंट नहीं आएगी। 10 अप्रैल तक बिकी फसल की पेमेंट किसानों के खाते में आई है। गेहूं के उठान में तेजी हो इसको लेकर अब आढ़ती, किसान गांधीगिरी करेंगे। सोमवार को उठान की रफ्तार अगर तेज नहीं हुई तो मुंह पर काली पट्टी बांध कर मंगलवार से धरना शुरू करेंगे। शासन, प्रशासन खरीद के 48 घंटे के बाद उठान किए जाने के दावे कर रहा था, लेकिन अब तक एक लाख से अधिक गेहूं के बैगों का उठान छातर सब यार्ड में बाकी है। बार-बार अवगत करवाने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। मजबूरी में गेहूं के सीजन में आढ़ती, किसान मंगलवार को हड़ताल करेंगे ताकि उनके उठान में तेजी हो।

एसडीएम प्रीतपाल सिंह ने कहा कि उठान में निरंतर तेजी की जा रही है। रविवार को भी छातर सब यार्ड से उठान हुआ है। जहां छातर सब यार्ड के गेहूं के बैग अनलोडिग होते है वहां प्वाइंट बढ़ाए गए है। सोमवार से उठान रविवार की अपेक्षा अधिक भी होगा। बारदाना की परेशानी अगर है तो उसे दूर करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी