गेहूं खरीद, उठान व भुगतान न होने से किसान व आढ़ती परेशान: गर्ग

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष एवं हरियाणा कान्फेड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने उचाना में व्यापारी प्रतिनिधियों की समस्याएं सुनी। इसके बाद फोन पर एसडीएम व मार्केट कमेटी सचिव को मंडी में से गेहूं उठान कराने व आढ़ती व मिलरों के वार्षिक लाइसेंस रिन्यूवल के लिए कहा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 05:49 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:49 AM (IST)
गेहूं खरीद, उठान व भुगतान न होने से किसान व आढ़ती परेशान: गर्ग
गेहूं खरीद, उठान व भुगतान न होने से किसान व आढ़ती परेशान: गर्ग

संवाद सूत्र, उचाना: हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष एवं हरियाणा कान्फेड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने उचाना में व्यापारी प्रतिनिधियों की समस्याएं सुनी। इसके बाद फोन पर एसडीएम व मार्केट कमेटी सचिव को मंडी में से गेहूं उठान कराने व आढ़ती व मिलरों के वार्षिक लाइसेंस रिन्यूवल के लिए कहा।

गर्ग ने कहा कि तीन दिन गेहूं की खरीद बंद करने के बावजूद भी मंडियां गेहूं से भरी हुई है। सरकार के गेहूं खरीद, उठान व गेहूं खरीद का भुगतान न होने से प्रदेश का किसान व आढ़ती परेशान हैं। मंडियों में गेहूं खरीद व उठान के पुख्ता प्रबंध नहीं हैं। सरकारी अधिकारी ऑनलाइन व पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर किसानों को नाजायज तंग कर रहे हैं, जबकि किसान की गेहूं मंडी व खेतों में खुले आसमान में पड़ी है। थोड़ी सी बारिश में गेहूं मंडी व खेतों में भीग रही है। सरकार को हर अनाज की खरीद ऑनलाइन करने की बजाए ऑफलाइन करनी चाहिए ताकि किसान अपनी फसल काटते ही सफाई करके मंडियों में आढ़तियों के माध्यम से समय पर बेचकर नगद पैसे लेकर अपने घरों में चला जाए।

बैठक में व्यापार मंडल जींद के जिला प्रधान महावीर कंप्यूटर, उचाना व्यापार मंडल प्रधान रोशन लाल घोघड़िया, सरंक्षण सुभाष बंसल, उप प्रधान महावीर गर्ग बरसोला, सुरेश जैन, संजय जैन, प्रदेश सचिव निरंजन गोयल आदि व्यापारी प्रतिनिधि मौजूद थे।

उचाना मंडी में गेहूं के उठान ने पकड़ी रफ्तार

संवाद सूत्र, उचाना: इस बार गेहूं के सीजन में पोर्टल सिस्टम से गेहूं उठान होने का नियम रोड़ा बना हुआ है। पोर्टल पर अपलोड सहित अन्य समस्याओं के चलते उठान प्रक्रिया कई दिनों से धीमी थी। अब उठान का कार्य बीते दो दिनों से तेजी पर है।

मार्केट कमेटी में दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार उचाना मंडी में 18 अप्रैल को 48 हजार गेहूं के बैग तो सोमवार को 59 हजार गेहूं के बैगों का उठान हुआ है। बीते कुछ दिनों से उठान प्रक्रिया में तेजी होने से आढ़तियों ने भी राहत की सांस ली है।

जितेंद्र श्योकंद, रामदत्त शर्मा, सुरेश सुरबरा, रमेश उचाना खुर्द ने बताया कि बीते कुछ दिनों उठान प्रक्रिया में तेजी आई है। इस बार पोर्टल सिस्टम से उठान का जो नियम बना है, उससे परेशानी शुरुआत में हुई। सबसे बेहतर उठान एफसीआई का रहा तो हैफेड के बाद अब खाद्य आपूर्ति विभाग एजेंसी का उठान भी तेजी से हो रहा है। इससे आढ़तियों, किसानों को राहत मिली है। बारदाना की जरूर आढ़तियों को परेशानी हो रही है। मार्केट कमेटी सचिव नरेंद्र कुंडू ने कहा कि किसी भी तरह की परेशानी किसान, आढ़ती को नहीं आने दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी