गंदगी से अटे तालाब की खोदाई करवा भरवाया ताजा पानी, पास ही पार्क किया विकसित

जुलाना क्षेत्र के मेहरड़ा गांव की महिला सरपंच सुमन देवी ने ग्रामीणों की मदद की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 07:50 AM (IST)
गंदगी से अटे तालाब की खोदाई करवा भरवाया ताजा पानी, पास ही पार्क किया विकसित
गंदगी से अटे तालाब की खोदाई करवा भरवाया ताजा पानी, पास ही पार्क किया विकसित

जागरण संवाददाता, जींद : जुलाना क्षेत्र के मेहरड़ा गांव की महिला सरपंच सुमन देवी ने ग्रामीणों के साथ मिलकर तालाबों के महत्व को समझते हुए और जल संग्रहण के गंदगी से भरे जुजनवाला तालाब की खोदाई करवाकर इसमें ताजा पानी भरवाकर इसके अस्तित्व को बचाने में सफलता मिली है। सरपंच सुमन देवी ने जल प्रहरी बनकर तालाब को सहेजते हुए इसके पास पार्क विकसित किया। तालाब का पानी पशुओं के पीने लायक है।

मेहरड़ा गांव के सरपंच प्रतिनिधि सुरेश ने बताया मेहरड़ा गांव लिजवाना कलां से अलग होकर बना है। उनके यहां जुजन नामक बाबा द्वारा तप किया गया था। उसी के नाम से तालाब का नाम जुजनवाला तालाब रखा गया। यह गांव का सबसे पुराना तालाब है। 20 साल पहले तक यह तालाब अस्तित्व में था और ग्रामीण इसका प्रयोग करते थे। इसके बाद इसके चारों तरफ गोबर और कूड़ा डाला जाने लगा। बारिश के सीजन में जब यह गोबर और कूड़ा तालाब के पानी में मिलने लगा, जिससे इसका पानी गंदा होने लगा और तालाब गंदगी से अटने लगा। धीरे-धीरे इसमें पानी कम होता गया और गंदगी ज्यादा। एक समय ऐसा आया, जब यह पूरी तरह से दलदल से भर गया। इसका स्वरूप मिटने लगा था तो 2016 में सरपंच बनी सुमन देवी और ग्रामीणों ने तालाब रूपी इस धरोहर को सहेजने का बीड़ा उठाया। जेसीबी और मनरेगा की सहायता से इसकी खोदाई करवाई गई और इसमें ताजा पानी भरवाया गया। ----------------- तालाब के चारों तरफ लगाए पौधे : सुमन देवी

मेहरड़ा गांव की सरपंच सुमन देवी ने बताया कि तालाब के चारों तरफ चहारदीवारी निकलवाकर पौधे लगाए गए हैं तो साथ ही पार्क भी विकसित किया गया है। गांव में दूसरे तालाबों का भी रख-रखाव अच्छी तरह से किया जा रहा है। गंदे पानी की निकासी के लिए अलग से गड्ढे बनाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी