सामान्य वर्ग के बीपीएल की बेटी की शादी में भी मिलेगा 11 हजार शगुन

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत पात्रता की शर्तें पूरी करने वाले परिवारों की लड़की की शादी के लिए 51 हजार रुपए तक शगुन के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 06:30 AM (IST)
सामान्य वर्ग के बीपीएल की बेटी की शादी में भी मिलेगा 11 हजार शगुन
सामान्य वर्ग के बीपीएल की बेटी की शादी में भी मिलेगा 11 हजार शगुन

जागरण संवाददाता, जींद: मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत पात्रता की शर्तें पूरी करने वाले परिवारों की लड़की की शादी के लिए 51 हजार रुपए तक शगुन के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाती है। सामान्य वर्ग का व्यक्ति बीपीएल है और आय एक लाख रुपए से कम हो या अढ़ाई एकड़ से कम जमीन हो तो उसकी लड़की की शादी में भी 11 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है।

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक तथा लड़के की आयु 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति के बीपीएल परिवारों को उनकी लड़की की शादी के लिए 51 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है। इन कैटेगरी का व्यक्ति बीपीएल नहीं है, लेकिन उनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हो या अढ़ाई एकड़ से कम जमीन होने पर उसकी लड़की की शादी में 11 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है। इसी तरह पिछड़े वर्ग का व्यक्ति बीपीएल हो, उसकी आय एक लाख रुपए से कम हो या अढ़ाई एकड़ से कम जमीन हो तो उसकी लड़की की शादी में 11 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है। सभी वर्गों की विधवा महिला, ओरफन बीपीएल है, जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हो या अढ़ाई एकड़ से कम जमीन हों, तो उसकी लड़की की शादी में 51 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है।

किसी भी जाति की महिला खिलाड़ी को 31 हजार

किसी भी जाति एवं बिना आय निर्धारण के महिला खिलाड़ी को खुद की शादी के लिए 31 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। सभी जातियों के सामूहिक विवाह समारोह में विवाह करने वाले दूल्हा या दुल्हन को 51 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न सत्यापित दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे, जिनमें लड़का-लड़की का जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल की मार्कशीट, आधार कार्ड, एक-एक पासपोर्ट आकार का फोटो, लड़की के परिवार का राशन कार्ड, माता या पिता अर्थात आवेदक की बैंक की पासबुक व आधार कार्ड, रिहायशी प्रमाण पत्र, बीपीएल संख्या, लड़की के माता-पिता जीवित नहीं है तो उनके मृत्यु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड बीपीएल नहीं है तो आय प्रमाण पत्र या अढ़ाई एकड़ से कम जमीन का प्रमाण पत्र तथा शादी का कार्ड शामिल है।

chat bot
आपका साथी