26 खेल नर्सरियों के खिलाड़ियों के लिए डाइट का बजट जारी

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की खातिर स्कूलों को बंद रखा गया है इसलिए स्कूलों में चलने वाली खेल नर्सरी भी बंद पड़ी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 09:25 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 09:25 AM (IST)
26 खेल नर्सरियों के खिलाड़ियों के लिए डाइट का बजट जारी
26 खेल नर्सरियों के खिलाड़ियों के लिए डाइट का बजट जारी

जागरण संवाददाता, जींद: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की खातिर स्कूलों को बंद रखा गया है, इसलिए स्कूलों में चलने वाली खेल नर्सरी भी बंद पड़ी हैं। नया सेशन शुरू नहीं हो पाया है। खेल विभाग ने पिछले सैशन की 26 नर्सरियों के खिलाड़ियों की डाइट का बजट अब जारी किया है। यह बजट जिला खेल और युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से सीधे खिलाड़ियों के खाते में डाला जाएगा। आठ से 14 साल तक की उम्र के खिलाड़ियों के लिए 1500 रुपये और 15 से 19 साल तक 2 हजार रुपये डाइट मनी के रूप में मिलेंगे।

जिलेभर में खुली खेल नर्सरियों के लिए रिन्यूवल की फाइल जिला खेल और युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से मुख्यालय में भेजी हुई है। लॉकडाउन के कारण खेल नर्सरियों की रिन्यूवल अटक गई। पिछले सत्र की जो खेल नर्सरियां चल रही थी, उनकी समय सीमा समाप्त हो गई है। खेल विभाग द्वारा जनवरी-फरवरी महीने का बजट जारी कर दिया है। मार्च महीने का बजट भी जल्द ही खिलाड़ियों को जल्द मिलेगा। हालांकि नए सत्र में खेल विभाग की ओर से खिलाड़ियों को खाते में पैसे डालने के बजाय डाइट ही दी जाएगी। खिलाड़ियों को ट्रेनिग के बाद नर्सरी में ही अच्छी गुणवत्ता, प्रोटीन की डाइट की सुविधा देने का प्लान तैयार किया है। डाइट और खेल सामग्री की गुणवत्ता को चेक करने के लिए बाकायदा विभाग की ओर से पैनल तैयार किया जाएगा। कोच की हाजिरी सुनिश्चित करने के लिए 5 सदस्यों की फ्लाइंग स्क्वायड टीम निरीक्षण करेंगी। यही टीम स्टेडियम, राजीव गांधी खेल परिसरों और नर्सरियों को चेक करेंगी। खिलाड़ियों के खातों में डलेगी डाइट मनी : डीएसओ

खेल नर्सरियों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों की जनवरी और फरवरी की डाइट मनी आ चुकी है। इसे जल्द ही खिलाड़ियों के खाते में डाल दिया जाएगा। फिलहाल नर्सरियों में प्रशिक्षण शुरू कराने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं हुए हैं।

-विनोद बाला, जिला खेल और युवा कार्यक्रम अधिकारी, जींद।

chat bot
आपका साथी