सड़कों पर बेसहारा गोवंशी, धुंध में बढ़ सकते हैं हादसे

जींद प्रशासन ने धुंध के मौसम से पहले जिले में बेसहारा सड़कों पर घूम रहे गोवंशी को नंदीशाला और गोशालाओं में भेजने का दावा किया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:17 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:17 PM (IST)
सड़कों पर बेसहारा गोवंशी, धुंध में बढ़ सकते हैं हादसे
सड़कों पर बेसहारा गोवंशी, धुंध में बढ़ सकते हैं हादसे

जागरण संवाददाता, जींद : जिला प्रशासन ने धुंध के मौसम से पहले जिले में बेसहारा सड़कों पर घूम रहे गोवंशी को नंदीशाला और गोशालाओं में भेजने का दावा किया था। लेकिन अभी भी हजारों गोवंशी सड़कों पर हैं। जो हादसों का कारण बन रहे हैं। जिसमें कई लोगों की जानें जा चुकी हैं। प्रशासन के साथ नंदीशाला और गोशाला संचालकों की कुल 2800 गोवंशी लेने की सहमति बनी थी। गोशालाओं ने केवल गाय लेने पर सहमति जताई थी। वहीं नंदीशाला प्रबंधन कमेटी ने गायों के साथ-साथ सांड भी लेने की हामी भरी थी, लेकिन साथ ही चारे की भी व्यवस्था कराने की डिमांड की थी। प्रशासन ने चारे की व्यवस्था कराने का भरोसा दिया था। नगर परिषद की तरफ से ठेकेदार ने नंदीशाला में 500 से ज्यादा गोवंशी छोड़े गए। लेकिन चारे की व्यवस्था नहीं कराई गई। जिसके चलते नंदीशाला प्रबंधन कमेटी ने गोवंशी लेने से इंकार कर दिया। जिससे बेसहारा गोवंशी पकड़ने का अभियान धीमा पड़ गया है। पांच सितंबर को ठेकेदार ने गोवंशी पकड़ने का अभियान शुरू किया था। करीब पौने तीन माह में 750 के लगभग ही गोवंशी ठेकेदार ने पकड़े हैं और दो हजार गोवंशी शहर की सड़कों पर हैं। भिवानी रोड पर श्री गोशाला वाले केवल गाय ले रहे हैं। ठेकेदार के कर्मचारी रात को पांच से सात गायें पकड़ कर श्री गोशाला में छोड़ कर आते हैं। सांड नहीं पकड़े जा रहे हैं। जबकि लोगों को ज्यादा खतरा सांडों से ही है। क्योंकि सांड लोगों को सीधी टक्कर मारते हैं और वाहनों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। पिछले दिनों भारत नगर में 26 वर्षीय नरवीन की सांड द्वारा छाती में टक्कर मारने से मौत हो गई। नगर परिषद मुख्य सफाई निरीक्षक मोहन भारद्वाज ने बताया कि कि गोशाला वाले केवल गाय ले रहे हैं। इसलिए सांड नहीं पकड़े जा रहे। ठेकेदार के कर्मचारी रात को गायों को पकड़ कर गोशाला में छोड़ रहे हैं। अभी तक करीब 750 गोवंशी ठेकेदार ने पकड़े हैं। ठेकेदार को गोवंशी पकड़ने का अभियान तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

विधायक के कार्यक्रम से पहले गोवंशी पकड़ने में नप कर्मियों ने बहाया पसीना

सोमवार रात को भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने जागरण का कार्यक्रम रखा हुआ था। जहां हजारों लोगों के लिए खाने की भी व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम स्थल पर दिनभर गाय व सांड घूमते रहे। जिन्हें पकड़ने के लिए नगर परिषद के कर्मचारियों को काफी मशकक्त करनी पड़ी। कर्मचारी गायों को पकड़ कर नंदीशाला में छोड़ते रहे। कर्मचारी गोवंशी पकड़ कर ले जाते, पीछे से और गोवंशी कार्य स्थल पर पहुंच जाते।

नंदीशाला प्रबंधन कमेटी से करेंगे चर्चा : ईओ

नगर परिषद ईओ राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि नंदीशाला ने चारे को लेकर गोवंशी लेने से मना कर दिया है। जिसके कारण अभियान पर असर पड़ा है। नगर परिषद फंड से चारे के लिए बजट देने का कोई प्रावधान नहीं है। इस मामले में कोई हल निकले, इसके लिए जिला नगर आयुक्त की तरफ से निर्देश आए हैं। नंदीशाला प्रबंधन कमेटी के साथ चर्चा की जाएगी और अगर कहीं से प्रावधान बनता है, तो चारे की व्यवस्था कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी