दो नए मरीज मिलने के साथ डेंगू का आंकड़ा पहुंचा 199

जींद में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वीरवार को स्वास्थ्य विभाग को मिली रिपोर्ट में दो नए मरीज सामने आए हैं।

JagranWed, 27 Oct 2021 10:51 PM (IST)
दो नए मरीज मिलने के साथ डेंगू का आंकड़ा पहुंचा 199

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वीरवार को स्वास्थ्य विभाग को मिली रिपोर्ट में दो नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही डेंगू मरीजों का आंकड़ा 199 पर पहुंच गया है। सिविल सर्जन करनाल से मिली रिपोर्ट के अनुसार एक बागडू खुर्द व एक गांव धर्मगढ़ का है। सीएमओ द्वारा बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए निर्देश दिए गए हैं कि स्वास्थ्यकर्मी हाई रिस्क एरिया में ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट करवाएं। साथ ही प्राइवेट डाक्टरों को चेताया है कि वे अनावश्यक तौर पर मरीजों को प्लेटलेट्स कम होने का भय न दिखाएं। अगर कोई शिकायत मिलती है तो ऐसा करने पर उनके खिलाफ एपेडमिक डिजीज एक्ट 1897 की धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

लोगों को केवल चेतावनी, जुर्माना नहीं

लार्वा को नष्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए अभियान में लापरवाही बरतने वालों को नोटिए तो दिए जा रहे हैं, लेकिन जुर्माना अभी तक किसी को नहीं लगाया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव में डोर टू डोर सर्वे कर रही हैं। वहीं जिन स्थानों पर डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं उन स्थानों पर भी विशेष रूप से दोबारा फागिग करवाई जा रही है।

प्लेटलेट्स कम होने के नाम पर बेवजह मरीजों को भय न दिखाया जाए

डिप्टी सिविल सर्जन डा. तीर्थ बागड़ी ने बताया कि डेंगू व मौसमी बीमारियों से अगर बचना है तो स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा। अगर हमारे आसपास सफाई होगी तो हम मलेरिया, डेंगू जैसे मच्छरजनित रोगों से बच सकेंगे। किसी मरीज के प्लेटलेट्स 10 हजार से नीचे आने पर भी तब तक प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में प्लेटलेट्स कम होने के नाम पर बेवजह मरीजों को भय न दिखाया जाए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.