11 साल की बच्ची सहित 19 डेंगू के केस मिले

जींद में डेंगू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में सैंपल अभियान धीमा चल रहा है। फिलहाल अधिकतर सैंपल शहरी एरिया में हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:55 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:55 AM (IST)
11 साल की बच्ची सहित 19 डेंगू के केस मिले
11 साल की बच्ची सहित 19 डेंगू के केस मिले

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में डेंगू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में सैंपल अभियान धीमा चल रहा है। फिलहाल अधिकतर सैंपल शहरी एरिया में हो रहे हैं और ग्रामीण क्षेत्रों से टेस्ट के लिए नाममात्र के सैंपल आ रहे हैं। लैब में जांच करने वाली मशीन में एक साथ 96 सैंपल लग सकते हैं, लेकिन पूरे जिले से एक दिन में इतने भी सैंपल नहीं मिल पा रहे हैं। बुधवार को भी मात्र 36 सैंपलों की जांच की गई। इसमें से अधिकतर सैंपल शहरी एरिया के हैं। जबकि डेंगू के हालात ऐसे हैं कि हर दूसरा सैंपल पाजिटिव मिल रहा है। 36 सैंपलों में 11 डेंगू पीड़ित मिले हैं। इसमें में 11 वर्षीय बच्ची भी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग को बुधवार को मिली रिपोर्ट में 18 मरीज सामने आए हैं। जिसके चलते जिला में डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़ कर 103 हो गए है। जिला मुख्यालय पर डेंगू के 36 टेस्ट किए गए और इनमें 11 पाजिटिव केस मिले हैं। इनमें से आठ मामले अकेले जींद के हैं जबकि दो चुहड़पुर व एक अहिरका गांव का है। इसके अलावा पानीपत से भी स्वास्थ्य विभाग को जांच रिपोर्ट मिली है। जिसमें डेंगू के सात केस पाजिटिव मिले हैं। इनमें तीन सफीदों, एक मुआना, एक बसीनी, एक बागडू कलां व एक जींद शहर से है। ऐसे में डेंगू के प्रभाव को रोकने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों ने शहर में फागिग व बुखार पीड़ितों की सैंपलिग तेज कर दी है। स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा व रामकुमार ने बताया कि स्वास्थ्य टीमें शहर के साथ-साथ गांवों में जाकर जांच कर रही हैं। आमजन को चाहिए कि अपने घर में व आसपास पानी एकत्रित न होने दें।

स्वास्थ्य विभाग को 18 केस नए मिले : डा. तीर्थ बागड़ी

नागरिक अस्पताल के डिप्टी सिविल सर्जन डा. तीर्थ बागड़ी ने बताया कि बुधवार को डेंगू के 18 केस पाजिटिव मिले हैं। डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क है। स्वास्थ्य विभाग डेंगू की रोकथाम में जुटा हुआ है। अस्पताल में स्पेशल वार्ड भी डेंगू मरीजों के लिए तैयार किया गया है। जहां भी डेंगू मरीज मिल रहे हैं उस क्षेत्र में फागिग करवाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी