बेटों ने मां के नाम बैंक से लिया 10 लाख का लोन, जांच की तो पता चला मृत को दिखाया जिंदा

जींद में बैंक से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। बेटों ने अपनी मृत मां को जिंदा दिखाकर बैंक से दस लाख रुपये का लोन ले लिया। बैंक मैनेजर ने दो लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी।

By Edited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:05 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 06:05 AM (IST)
बेटों ने मां के नाम बैंक से लिया 10 लाख का लोन, जांच की तो पता चला मृत को दिखाया जिंदा
जींद में बैंक से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया।

पानीपत/जींद, जेएनएन। जींद में स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन लेकर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। मृत महिला को जिंदा दिखाकर बैंक से दस लाख रुपये लोन लेने पर पुलिस ने दो लोगों को नामजद करके अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। स्मॉल फाइनेंस बैंक के मैनेजर हेमंत ने अदालत में याचिका दायर कर कहा था कि मार्च 2020 में जुलाना निवासी राजबीर व विकास ने उनके बैंक से 20 लाख रुपये ऋण का आवेदन किया था। जिसमे उन्होंने अपनी मां शांति देवी की प्रॉपर्टी की गारंटी दी थी। साथ ही बताया था कि उन्होंने ओबीसी बैंक से ऋण लिया हुआ है।

स्मॉल फाइनेंस बैंक जो राशि उनको ऋण पर देगा वे ओबीसी बैंक के ऋण को चुका देंगे। जिसके आधार पर स्मॉल फाइनेंस के नुमाइंदे ने शांति देवी की प्रॉपर्टी का जायजा लिया और साथ ही शांति देवी से मिला। जिसके आधार पर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दस लाख 47 हजार रुपये की राशि ड्रा कर दी और शांति देवी की प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज मांगे गए और उन्हें प्रॉपर्टी गारंटी के दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाए गए।

स्मॉल फाइनेंस बैंक ने जब अपने स्तर पर मामले की जांच की तो सामने आया कि जिस शांति देवी की जमीन गारंटी पर ऋण लिया गया है उस शांति देवी की मौत 18 मई 2019 को हो चुकी है। जिस समय ऋण के लिए बैंक के नुमाइंदे ने प्रॉपर्टी का जायजा लिया और जो बुजुर्ग महिला घर में मिली वह फर्जी शांति देवी थी।

अदालत ने याचिका पर संज्ञान लेते हुए शहर थाना पुलिस को कार्रवाई के आदेश दिए। जिस पर शहर थाना पुलिस ने हेमंत की शिकायत पर जुलाना निवासी राजबीर, गांव लिजवाना कलां निवासी विकास को नामजद कर कुछ अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी, फर्जीवाड़े का सहारा लेने समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

chat bot
आपका साथी