डीसी आदित्य दहिया ने आइसोलेशन सेंटर का किया दौरा, व्यवस्थाएं जांची

डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने वीरवार को गांव सिघाना और खरकराम में बने आइसोलेशन सेंटर का दौरा कर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। डीसी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर गांवों में कोरोना का संक्रमण न फैले। इसके लिए आइसोलेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:20 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:20 AM (IST)
डीसी आदित्य दहिया ने आइसोलेशन सेंटर का किया दौरा, व्यवस्थाएं जांची
डीसी आदित्य दहिया ने आइसोलेशन सेंटर का किया दौरा, व्यवस्थाएं जांची

जागरण संवाददाता, जींद : डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने वीरवार को गांव सिघाना और खरकराम में बने आइसोलेशन सेंटर का दौरा कर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। डीसी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर गांवों में कोरोना का संक्रमण न फैले। इसके लिए आइसोलेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। प्रथम चरण में जिले के 50 गांवों में आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं। इन आइसोलेशन सेंटर में बिजली, पानी, शौलाचय, बेड, हैंड सैनिटाइजर, थर्मामीटर, रूम सैनिटाइजर, प्लस ऑक्सीमीटर की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक गांव में आवश्यकता के अनुसार आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे, जिसके लिए प्रशासन ने पूरे प्रबंध कर लिए हैं। उन्होंने ग्रामीणों से आहवान किया कि कोरोना महामारी की इस स्थिति में घबराएं नहीं, हौसला बनाए रखें और प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों को अमल में लाएं।

उन्होंने मौके पर मौजूद जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना के फैलाव की रोकथाम को लेकर गांवों में पूर्ण प्रबंध किए जाएं। डीडीपीओ से कहा कि गांवों में अन्य क्षेत्रों से आने वाले लोगों पर पूरी निगरानी रखें और गांवों में ठीकरी पहरा भी लगवाएं। गांवों में स्थापित आइसोलेशन वार्डों की देखरेख के लिए संबंधित स्कूल के चौकीदार की ड्यूटी लगाई जाए। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने तथा इसके संक्रमण के चक्र को तोड़ने के लिए ग्राम स्तर से लेकर जिला स्तर तक कमेटियों का भी गठन कर दिया गया है। ग्राम स्तर की कमेटियों में आशा वर्करों, आंगनबाड़ी वर्कर तथा राजकीय स्कूलों के आध्यपकों को शामिल किया गया है। खंड स्तरीय कमेटी में बीडीपीओ की अध्यक्षता में स्वास्थ्य व पंचायती राज विभाग के कर्मियों को सदस्य के रूप में लगाया गया है। जिला स्तरीय कमेटी में डीसी की अध्यक्षता में डीडीपीओ, सीएमओ को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। डीसी के साथ सफीदों के एसडीएम मंदीप कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी