सरकारी दुकानों पर डीएपी का स्टाक खत्म, 15 तक होनी है गेहूं की अगेती बिजाई

गेहूं की अगेती किस्म की बिजाई 15 नवंबर तक होनी है। लेकिन किसानों को पर्याप्त डीएपी खाद नहीं मिल पा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 11:50 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 11:50 PM (IST)
सरकारी दुकानों पर डीएपी का स्टाक खत्म, 15 तक होनी है गेहूं की अगेती बिजाई
सरकारी दुकानों पर डीएपी का स्टाक खत्म, 15 तक होनी है गेहूं की अगेती बिजाई

जागरण संवाददाता, जींद : गेहूं की अगेती किस्म की बिजाई 15 नवंबर तक होनी है। लेकिन किसानों को पर्याप्त डीएपी खाद नहीं मिल पा रही है। सरकारी दुकानों पर बुधवार को डीएपी बैग की सप्लाई आई थी। पुरानी अनाज मंडी में दी जींद कोआपरेटिव मार्केटिग कम प्रोसेसिग सोसाइटी के बिक्री केंद्र पर करीब 2700 बैग आए थे। जो शनिवार को खत्म हो गए। इस दौरान बिक्री केंद्र पर खाद लेने के लिए काफी मारामारी रही और व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस तक बुलानी पड़ी थी। जिले में करीब 2.17 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बिजाई होती है। जिसके लिए 31 हजार मीट्रिक टन यानि सवा छह लाख बैग डीएपी की जरूरत होती है। अभी तक नौ हजार मीट्रिक टन डीएपी की खाद ही किसानों को मिल पाई है और जिले में रविवार शाम तक 832 मीट्रिक टन डीएपी का स्टाक बचा हुआ था। जिसमें रविवार को पहुंचा 100 टन का स्टाक भी शामिल है।

स्टाक हो चुका है खत्म

कोआपरेटिव मार्केटिग कम प्रोसेसिग सोसाइटी जींद के चेयरमैन संजय पहल ने बताया कि जो खाद का स्टाक उनके पास आया था, वो बंट चुका है। कृषि विभाग के अधिकारी भी स्टाक देखने के लिए आए थे। उम्मीद है, जल्द ही और डीएपी का स्टाक पहुंचेगा। जिससे किसानों को राहत मिलेगी। सरकारी दुकानों पर डीएपी उपलब्ध नहीं होने से दिक्कत आ रही है। प्राइवेट डीलर्स के पास डीएपी है, लेकिन वे साथ में किसान को गेहूं का बीज व दवाई भी बेचते हैं।

जल्द आएगी डीएपी का स्टाक

कृषि विभाग से क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर नरेंद्र पाल ने बताया कि किसानों को करीब नौ हजार मीट्रिक टन डीएपी खाद का वितरण किया जा चुका है। जल्द ही डीएपी की और सप्लाई आएगी। रविवार को भी 100 टन डीएपी खाद की सप्लाई आई है। उपलब्धता के अनुसार किसानों को डीएपी खाद दी जा रही है। कृषि विभाग की तरफ से लगातार मानीटरिग की जा रही है, ताकि कोई खाद की कालाबाजारी ना करे।

chat bot
आपका साथी