जींद में बोले गोभक्त- नंदीशाला की व्यवस्था नहीं संभलती तो गायों को बाहर निकाला जाए

जयंती देवी मंदिर के सामने स्थित नंदीशाला में कीचड़ की वजह से गोवंश की हो रही बदहाली के मामले में गो भक्तों ने मंगलवार को एसडीएम दलबीर सिंह से मुलाकात की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:21 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:21 AM (IST)
जींद में बोले गोभक्त- नंदीशाला की व्यवस्था नहीं संभलती तो गायों को बाहर निकाला जाए
जींद में बोले गोभक्त- नंदीशाला की व्यवस्था नहीं संभलती तो गायों को बाहर निकाला जाए

जागरण संवाददाता, जींद : जयंती देवी मंदिर के सामने स्थित नंदीशाला में कीचड़ की वजह से गोवंश की हो रही बदहाली के मामले में गो भक्तों ने मंगलवार को एसडीएम दलबीर सिंह से मुलाकात की। इस दौरान गो भक्तों ने कहा कि अगर तीन दिन में नंदीशाला में व्यवस्थाएं बेहतर नहीं हुई, तो फिर से आंदोलन करने को मजबूर होंगे। एसडीएम ने नगर परिषद अधिकारियों से बात करते हुए गोभक्तों को नंदीशाला में जल्द मिट्टी डलवाने का आश्वासन दिया। वहीं सरकार व प्रशासन की तरफ से आर्थिक मदद के सवला पर एसडीएम ने कहा कि प्रदेश में किसी भी गोशाला को सरकार संचालित नहीं कर रही है। संस्थाएं ही गोशालाओं का संचालन करती हैं। तत्कालीन डीसी डा. अमित खत्री ने अपने स्तर पर रुचि लेते हुए विभिन्न विभागों और सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से नंदीशाला में गोवंश के लिए चारे की व अन्य व्यवस्था कराई थी। इस मामले में डीसी ही कोई फैसला ले सकते हैं। डीसी डा. आदित्य दहिया की जगह नियुक्त किए नए डीसी ने अभी कार्यभार नहीं संभाला है। उनके कार्यभार संभालने के बाद इस मामले में मीटिग कर सकते हैं। एसडीएम से मिलने पहुंचे स्वामी जगतानंद, गो सेवक सुमित लाठर व अन्य लोगों ने कहा कि बारिश के कारण नंदीशाला में बहुत अधिक कीचड़ हो गया है। इसके चलते पहले से ही कमजोर गायें इसमें फंस कर मर रही हैं। साथ ही नंदीशाला में चारा से लेकर अन्य किसी प्रकार की सुविधा नहीं है। इससे अच्छा तो गोवंश को यहां से बाहर निकाल दिया जाए। कम से कम गोवंश ऐसे तो नहीं मरेगा। एसडीएम दलबीर सिंह ने कहा कि जल्द ही मिट्टी डलने का काम शुरू होगा। गौरतलब है कि इसी मामले को लेकर गो भक्तों ने सोमवार को नंदीशाला के बाहर जाम लगा दिया था। इस दौरान तीन घंटे तक एक तरफ का रोड जाम रहा और प्रशासन ने व्यवस्थाएं सुधारने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया था।

प्रबंधन कमेटी पर भी उठाए सवाल

एसडीएम से मिलने पहुंचे जगतानंद महाराज और बाकी सदस्यों ने नंदीशाला की प्रबंधन कमेटी पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि प्रबंधन कमेटी प्रधान नंदीशाला की सुध नहीं ले रहे। वहीं सोमवार को प्रशासन की तरफ से आश्वासन दिया गया था कि जेसीबी लगाकर नंदीशाला में व्यवस्था ठीक जाएगी और मिट्टी डालने का काम तुरंत शुरू किया जाएगा। लेकिन जेसीबी भी केवल खानापूर्ति के लिए भेजी गई। मंगलवार देर शाम नंदीशाला में प्रबंध कमेटी के सदस्यों और सामाजिक संस्थाओं के लोगों की मीटिग भी हुई।

chat bot
आपका साथी