अस्पताल की ओपीडी में जांच करवाने से पहले हो रहा कोरोना टेस्ट

जींद में भले ही जिला कोरोना फ्री हो गया है लेकिन स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उसकी तैयारी में जुटा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:38 AM (IST)
अस्पताल की ओपीडी में जांच करवाने से पहले हो रहा कोरोना टेस्ट
अस्पताल की ओपीडी में जांच करवाने से पहले हो रहा कोरोना टेस्ट

जागरण संवाददाता, जींद : भले ही जिला कोरोना फ्री हो गया है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उसकी तैयारी में जुटा हुआ है। जिला अस्पताल की ओपीडी में जांच करवाने से पहले अब कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल देना पड़ रहा है। अस्पताल प्रशासन ने ओपीडी के बाहर गेट पर सिक्योरिटी गार्ड की तैनात किया गया और चेकअप के लिए आने वाले लोगों को पहले कोरोना सैंपल देने का अनुरोध किया जा रहा है। जहां पर मरीजों का तुरंत ही रजिस्ट्रेशन करके कोरोना सैंपल लिया जाता है और उसके बाद ही ओपीडी कक्ष में जाने देते हैं। सोमवार को ओपीडी के बाहर लगे काउंटर पर 222 लोगों के सैंपल लिए गए और उनको जांच के लिए उचाना लैब भेजा गया है। चिकित्सकों के अनुसार ओपीडी में बहुत ऐसे मरीज आते हैं जिनको बुखार, खांसी सहित दूसरे लक्षण वाले मरीज आते हैं। अगर समय रहते उनका टेस्ट हो जाए और उस मरीज को होम क्वारंटाइन करके संक्रमण फैलने से रोका जा सकता है। नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन 600 से 700 मरीजों की ओपीडी हो रही है। इसमें से 100 मरीज सामान्य बीमारी से संबंधित होते हैं, जिनको बुखार, गला में दर्द से संबंधित होते हैं।

आज से शुरू होगा स्कूलों में सैंपलिग अभियान

शिक्षा विभाग ने छठीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोल दिया है। अब स्वास्थ्य विभाग ने सभी स्कूलों में सैंपल अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने बताया कि स्कूलों के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। मंगलवार को डीएवी स्कूल में सैंपल लेकर अभियान की शुरुआत की जाएगी। अस्पताल में ओपीडी के बाहर, फ्लू कार्नर व स्कूलों में सैंपल के लिए अलग-अलग टीमें गठित की गई है।

जिले में 747 लोगों के हुए सैंपल, नहीं मिला कोई संक्रमित

जिले में सोमवार को 747 लोगों के सैंपल लिए गए। अब तक कुल दो लाख 92 हजार 245 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें से 657 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। सोमवार को 237 सैंपलों की रिपोर्ट में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला है। रविवार को जिला कोरोना फ्री हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में अब तक 21 हजार 190 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें से 20 हजार 654 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 546 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

chat bot
आपका साथी