लॉकडाउन में घर-घर जाकर ट्रेस किए कोरोना संक्रमित, दर्शना देवी ने दिन-रात की ड्यूटी

जींद की एमपीएचडब्ल्यू दर्शना देवी ने घर-घर जाकर कोरोना संक्रमित और उनके डायरेक्ट संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस किया तो अब वैक्सीनेशन में ड्यूटी कर दर्शना देवी अपना निभा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:48 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:48 AM (IST)
लॉकडाउन में घर-घर जाकर ट्रेस किए कोरोना संक्रमित, दर्शना देवी ने दिन-रात की ड्यूटी
लॉकडाउन में घर-घर जाकर ट्रेस किए कोरोना संक्रमित, दर्शना देवी ने दिन-रात की ड्यूटी

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना के कारण शुरुआत में जब लॉकडाउन लगा था, उस दौरान स्वास्थ्य विभाग में तैनात एमपीएचडब्ल्यू दर्शना देवी ने घर-घर जाकर कोरोना संक्रमित और उनके डायरेक्ट संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस किया तो अब कोरोना वैक्सीनेशन में ड्यूटी कर दर्शना देवी अपना फर्ज निभा रही हैं।

नवरात्र पर्व चल रहे हैं और माता के नौ स्वरूपों की पूजा की जा रही है। इसी कड़ी में महिलाएं भी देवियों की तरह कोरोना काल में वायरस को खत्म करने का प्रयास कर रही हैं। पिछले साल महामारी की शुरुआत में जब लोग कोरोना के नाम से भी घबराते थे, उस समय में एमपीएचडब्ल्यू दर्शना देवी ने फ्रंट पर रहकर ड्यूटी की। कोरोना संक्रमित मिलने के बाद उन्हें होम आइसोलेट करना तथा यह पता करना कि संक्रमित के डायरेक्ट संपर्क में कितने लोग आए, इस तरह की तमाम जानकार जुटाने का जिम्मा एमपीएचडब्ल्यू दर्शना देवी और उनकी टीम पर था। कोरोना संक्रमित मिलने के बाद उसे दवा देने के साथ-साथ उसे किसी तरह की तकलीफ तो नहीं है, इसे लेकर फॉलोअप भी लेना होता था। कई बार तो रात को भी संक्रमितों को ट्रेस करने के लिए जाना पड़ता था लेकिन दर्शना देवी ने महामारी के उस दौर में हौंसले के साथ अपनी ड्यूटी और कर्तव्य को निभाया तथा एक साहसिक महिला का परिचय दिया।

ड्यूटी का नहीं रहा था कोई समय : दर्शना देवी

एमपीएचडब्ल्यू दर्शना देवी ने बताया कि कोरोना जब चरम पर था तो उस दौरान उन्हें कई बार तो 24 घंटे की ड्यूटी भी करनी पड़ जाती थी। इस दौरान न दिन देखा न रात देखी, बस कोरोना संक्रमित मिलते ही पूरी टीम संक्रमित की हिस्ट्री को ट्रेस करने के लिए निकल पड़ती। दर्शना देवी ने बताया कि उस दौरान खुद के साथ-साथ परिवार के लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखना था, इसलिए ड्यूटी के बाद घर जाने पर खुद को पूरी तरह से सैनिटाइज कर, नहाने और कपड़े धोने के बाद ही घर में बच्चों के पास जाती थी। फिलहाल दर्शना देवी की ड्यूटी कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण करने में है।

chat bot
आपका साथी