जींद में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, 23 नए पाजिटिव मिले

जींद कोराना फ्री होने से जहां जिले के लोगों को राहत मिली है वहीं डेंगू के बढ़ते मामलों ने लोगों ने परेशानी में डाल दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:41 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:41 AM (IST)
जींद में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, 23 नए पाजिटिव मिले
जींद में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, 23 नए पाजिटिव मिले

जागरण संवाददाता, जींद : कोराना फ्री होने से जहां जिले के लोगों को राहत मिली है, वहीं डेंगू के बढ़ते मामलों ने लोगों ने परेशानी में डाल दिया है। छह साल बाद जिले में ऐसे हालात बने हैं जब डेंगू के केस इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को मिली रिपोर्ट में 23 नए डेंगू के केस सामने आए हैं। इसके चलते जिला में डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़ कर 86 हो गए है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नागरिक अस्पताल में स्थित लैब में मंगलवार को 35 सैंपलों की जांच की गई। इसमें 18 पाजिटिव मिले हैं। इनमें से 12 जींद के हैं जबकि दो गांव कंडेला, खरकरामजी, कालवा व अलेवा से एक-एक मरीज शामिल है। इसके अलावा खानपुर से भी मिली जांच रिपोर्ट में पांच डेंगू मरीज पाजिटिव मिले हैं। इससे पहले वर्ष 2015 में डेंगू के 668 मामले मिले थे। अब फिर से एकसाथ डेंगू मरीजों के सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।

शहर की बाहरी कालोनियों में डेंगू का ज्यादा प्रकोप

रिपोर्ट के अनुसार शहर में मिलने वाले डेंगू के अधिकतर केस बाहरी कालोनियों में मिल रहे हैं। मंगलवार को जींद शहर में सैनी रामलीला ग्राउंड के पास, सुभाष नगर, अजमेर बस्ती, स्कीम नंबर 19, जवाहर नगर, लोको कालोनी, ओम नगर, राम कालोनी, अर्बन एस्टेट में डेंगू के मरीज मिले हैं। इसके अलावा पांच मामले मेडिकल कालेज खानपुर में सामने आए हैं। सफीदों शहर और चार मरीज मुआना सीएचसी एरिया के हैं। स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित सीएचसी को डेंगू के मरीज मिलने की सूचना भिजवा दी है ताकि डेंगू मरीज के घर और उसके आसपास के एरिया में स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे करे और यदि कोई व्यक्ति बीमार मिले तो उसके खून के सैंपल ले सकें।

------------

शहर की कालोनियों में चलाया अभियान, घरों में मिला लारवा

स्वास्थ्य कर्मियों ने हाउसिग बोर्ड कोलोनी, अर्बन एस्टेट, स्कीम नंबर 19, गांधी नगर, जैन नगर, सुभाष नगर में घर घर जाकर लोगों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया। इस दौरान डेंगू पीड़ित मरीजों के स्वजनों के सैंपल भी लिए। स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा व रामकुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य कर्मियों ने बुखार से पीड़ित लोगों के खून के सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए। राममेहर वर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मचारियों ने मच्छर जनित रोगों से बचाव की जानकारी देने के साथ साथ कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए भी लोगों को प्रेरित किया।

चौथी बार कोरोना फ्री हुआ जिला

पिछले तीन माह में जिला चार बार कोरोना फ्री हो चुका है। मंगलवार को एकमात्र कोरोना संक्रमित स्वस्थ हो गया। मंगलवार को 303 रिपोर्ट में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। सिविल सर्जन डा. जेएस पूनिया ने बताया कि जिले में अब तक 21 हजार 208 लोग कोरोना संक्रमित मिले थे। इसमें से 20 हजार 672 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 536 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। फिलहाल 1199 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है।

chat bot
आपका साथी