लघु उद्योगों और पशुपालन को भी खेती से जोड़ें : डा. रामनिवास

चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के पांडू पिडारा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में सोमवार को वैज्ञानिक सलाहकार समिति की 29वीं बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:42 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:42 AM (IST)
लघु उद्योगों और पशुपालन को भी खेती से जोड़ें : डा. रामनिवास
लघु उद्योगों और पशुपालन को भी खेती से जोड़ें : डा. रामनिवास

जागरण संवाददाता, जींद : चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के पांडू पिडारा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में सोमवार को वैज्ञानिक सलाहकार समिति की 29वीं बैठक हुई। मुख्यातिथि के तौर पर कृषि विश्वविद्यालय के विस्तार शिक्षा निदेशक डा. रामनिवास ने शिरकत की। केंद्र प्रभारी डा. बीपी राणा ने बैठक में प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की और पिछली बैठक में दिए गए सुझावों तथा उन पर की गई कार्यवाही के बारे में अवगत करवाया।

निदेशक डा. रामनिवास ने वैज्ञानिक सलाहकार समिति के सदस्यों और प्रगतिशील किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए विभागों के सहयोग से प्रशिक्षण दिए जाएं। कृषि के साथ-साथ लघु उद्योगों व पशु पालन से भी जुड़ना चाहिए। उन्होंने आर्गेनिक फार्मिंग करने, कीटनाशकों के कम से कम प्रयोग करने का आह्वान किया। किसानों को फसल चक्र अपनाने की सलाह देते हुए कहा कि ऐसा करने से खेती योग्य भूमि भी ठीक रहती है और उत्पादन भी ज्यादा होता है। आर्गेनिक फार्मिंग के लिए केंचुआ सबसे उत्तम खाद है। उन्होंने विज्ञान केंद्र में इकाई स्थापित करने की सलाह दी। डा. आरडी पंवार ने किसानों को बागवानी के बारे में बताया।

गुलाबी सुंडी के प्रसार को रोकने के लिए प्रशिक्षण शिविर लगेगा

जिला कृषि उप कृषि निदेशक डा. सुरेंद्र मलिक ने सुपरसीडर से गेहूं की बिजाई करने की सलाह देते हुए कहा कि इससे मंडूसी कम होती है और पैदावार बढ़ती है। गुलाबी सुंडी के कपास में हो रहे प्रसार को रोकने के लिए एक प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा, जिसमें कृषि विकास अधिकारी भाग लेंगे। इस अवसर पर पशुपालन विभाग के जिला उप निदेशक डा. रविद्र हुड्डा, पशु विज्ञान केंद्र के प्रभारी डा. रमेश सिंहमार, पीएनबी लीड बैंक प्रभारी एचसी अहलावत, एचडीओ से सोनिया, प्रगतिशील किसान ईश्वर अत्री, रामपाल, जगबीर ढिगाना, जयभगवान, बिमला देवी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी