दिनभर छाए रहे बादल, तेज आंधी के साथ हुई बूंदाबांदी

जिले में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। मंगलवार को सुबह से ही रुक-रुक कर छिटपुट बूंदाबांदी होती रही। वहीं दोपहर को तेज आंधी भी आई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:29 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:29 AM (IST)
दिनभर छाए रहे बादल, तेज आंधी के साथ हुई बूंदाबांदी
दिनभर छाए रहे बादल, तेज आंधी के साथ हुई बूंदाबांदी

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। मंगलवार को सुबह से ही रुक-रुक कर छिटपुट बूंदाबांदी होती रही। वहीं दोपहर को तेज आंधी भी आई। जिसके कारण शहर व ग्रामीण इलाकों में बिजली सप्लाई बाधित हुई। जींद शहर में सिटी वन फीडर, कैथल रोड, नरवाना रोड, बत्तख रोड एरिया और रेलवे रोड एरिया की बिजली सप्लाई आंधी आने के कारण बंद हो गई थी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 25 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। 23 अप्रैल तक बादल छाए रहने और इस दौरान बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। इससे किसानों की चिताएं बढ़ी हुई है। मंडी में किसी प्रकार का इंतजाम नहीं होने के कारण लाखों क्विटल गेहूं की फसल खुले में पड़ी है। वहीं खेतों में भी गेहूं कटाई और तूड़ी बनाने का काम बचा है। किसानों को डर है कि अगर बारिश होती है तो गेहूं की फसल इससे प्रभावित होगी।

मौसम के अनुसार करें फसलों की कटाई कृषि विज्ञान केंद्र पिडारा से मौसम विशेषज्ञ डा. राजेश कुमार ने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान 33 से 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 से 21 डिग्री रहने की संभावना है। गेहूं की अधिकतर कटाई का कार्य हो चुका है। किन्हीं कारणों से जो किसान फसल नहीं काट पाए हैं। वे मौसम को ध्यान में रखते हुए कटाई करें। कटाई के बाद फसल उचित भंडारण करें। ये समय मूंग और कपास की बिजाई का है। खेत को अच्छी तरह से तैयार करें और कृषि विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित बीजों का प्रयोग करें। कपास की फसल की बिजाई 15 अप्रैल से एक जून तक कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी