बाल कल्याण परिषद लोगों से फोन पर बात कर बढ़ा रही दोस्ती का हाथ

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद लोगों से फोन पर बात कर उनसे दोस्ती का हाथ बढ़ा रही है। परिषद के राज्य नोडल अधिकारी का जिम्मा मंडलीय बाल कल्याण अधिकारी अनिल मलिक को दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:24 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:24 AM (IST)
बाल कल्याण परिषद लोगों से फोन पर बात कर बढ़ा रही दोस्ती का हाथ
बाल कल्याण परिषद लोगों से फोन पर बात कर बढ़ा रही दोस्ती का हाथ

महा सिंह श्योरान, नरवाना

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद लोगों से फोन पर बात कर उनसे दोस्ती का हाथ बढ़ा रही है। परिषद के राज्य नोडल अधिकारी का जिम्मा मंडलीय बाल कल्याण अधिकारी अनिल मलिक को दिया गया है। परियोजना में पूरे हरियाणा से विभिन्न विषयों में विशेषज्ञता रखने वाले आठ समाजसेवी व प्रबुद्ध लोगों को चुना है। जिनमें जींद जिले में नरवाना से शिक्षाविद राममेहर बैनिवाल, जींद से नीरज कुमार व इशिता मलिक परामर्शदाता बनाए गए हैं। इन व्यक्तियों से मनोवैज्ञानिक, शैक्षणिक, करियर संबंधी किसी भी तरह की परामर्श सेवाएं घर बैठे प्राप्त की जा सकती हैं।

दैनिक जागरण से बातचीत में अनिल मलिक कहते हैं कि घर बैठे किसी भी तरह की मनोवैज्ञानिक समस्याएं चिता, मानसिक दबाव, बेचैनी, अवसाद, मोबाइल व्यसन, शिक्षा में अरुचि आदि से संबंधित सवालों का निदान घर बैठे टेलीफोन काल से संभव है। शिक्षाविद राममेहर बैनिवाल का कहना है कि बच्चों के भविष्य निर्माण के लिए, पढ़ाई की नई विधियों को जानना तथा बिना व्यवधान के बेहतर एकाग्रता के साथ शिक्षा संबंधी सवालों के मनोवैज्ञानिक दृष्टि से सरल जवाब विद्यार्थियों को मंजिल तय करने में मददगार साबित हो सकते हैं। नीरज कुमार ने कहा कि परिषद द्वारा दी जा रही मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवाएं बच्चों को न केवल मनोवैज्ञानिक समस्याओं से निजात दिलवा रही हैं, बल्कि उन्हें सकारात्मक ऊर्जा भी महसूस कराती प्रतीत होती है। परामर्शदात्री इशिता मलिक युवाओं विशेषकर बेटियों को मनोवैज्ञानिक तरीके से उनकी ही भाषा में बेटों की तरह जिदगी जीने की प्रेरणा देती नजर आ रही है। उन्होंने कहा कि हमें सभी की मदद के लिए आगे आना चाहिए।

chat bot
आपका साथी