कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तय समय पर पहुंचाएं अधिकारी, नहीं तो लगेगा जुर्माना

केंद्र व राज्य सरकार की चल रही योजनाओं की समीक्षा के लिए बुधवार को डीसी नरेश नर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:08 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:08 PM (IST)
कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तय समय पर पहुंचाएं अधिकारी, नहीं तो लगेगा जुर्माना
कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तय समय पर पहुंचाएं अधिकारी, नहीं तो लगेगा जुर्माना

जींद : केंद्र व राज्य सरकार की चल रही योजनाओं की समीक्षा के लिए बुधवार को डीसी नरेश नरवाल ने जिले के सभी विभागों के अधिकारियों की लघु सचिवालय में बैठक ली। इसमें डीसी ने विभागाध्यक्षों को आदेश दिए कि योजनाओं का लाभ आमजन तक तय समय में पहुंचाएं। अब प्रदेश में सेवा का अधिकार आयोग पूरी तरह से विभागों की कार्य प्रणाली पर नजर रखे हुए है। योजनाओं के क्रियांवयन में किसी प्रकार की देरी एवं कोताही के लिए सरकार द्वारा जुर्माने का प्रावधान किया गया है। समीक्षा बैठक में महिला बाल विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल एवं युवा कार्यक्रम, कौशल विकास, एमएसएमइ, वन विभाग, उद्यान, समाज कल्याण विभाग समेत सभी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी अपने-अपने क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों, योजनाओं का समय-समय पर निरीक्षण करते रहे ताकि लाभार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे बरसात के मौसम के दौरान शहरों एवं गांवों में डेगूं एवं मलेरिया से बचाव के लिए लोगों में जागरूकता अभियान चलाएं। इसके अतिरिक्त आशा वर्करों, एएनएम के माध्यम से शहरों व गांवों में टीबी के मरीजों की पहचान कर उनका डाटा एकत्रित करें और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ तालमेल कर गर्भवती महिला एवं बच्चों के स्वास्थ्य जांच करें और उनमें खून की कमी पाई जाती है तो उनके पोषण आहार के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ- साथ विभाग से जो खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है उसकी गुणवत्ता की जांच अवश्य करें।

-----------

अनाज मंडियों में होगा वैक्सीनेशन

उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के कार्य में और अधिक तेजी लाएं। उन्होंने सभी एसडीएम को कहा कि वे अपने- अपने क्षेत्रों में खरीफ फसल के दौरान अनाज मंडियों में वैक्सीनेशन कैंपों का आयोजन करवाएं ताकि मंडी में फसल लेकर आने वाले किसानों को वैक्सीन लगाई जा सके। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे कोविड की सैंपलिग को और ज्यादा बढ़ाएं। एएनएम व आशा वर्करों के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना की जानकारी आमजन तक पहुंचाए ताकि इसका लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिल सके।

-----------

स्कूलों में स्वच्छ पेयजल की करें व्यवस्था

उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी स्कूलों में पीने का स्वच्छ पानी, बिजली, शौचालय व अन्य कार्यों की समुचित व्यवस्था करवाई जाए। शैक्षणिक गतिविधियों के अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार की ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाए ताकि बच्चों के मानसिक विकास में बढ़ोतरी हो सके। इसके साथ ही जिन छात्रों ने पढ़ाई पूरी करके विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है उनके नाम सूचना पट्ट पर अंकित करवाएं। उन छात्रों को समय-समय पर स्कूल में बुलाते रहे, जिन्होंने किसी ने किसी फिल्ड में अपनी अलग पहचान बनाई है। जिससे दूसरों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिल सके। उन्होंने जिला वन मंडल अधिकारी को निर्देश दिए कि वे तालाबों पर त्रिवेणी लगवाएं व स्कूलों तथा ग्राम पंचायतों की खाली पड़ी जमीन पर अधिक से अधिक पौधारोपण करवाएं।

chat bot
आपका साथी