जींद में रोहतक रोड धंसने से बीएंडआर को 15 लाख का नुकसान

रोहतक रोड पर धंसी सड़क की खोदाई के दौरान मिली पाइप लाइन बरसाती पानी की है। सोमवार को नगर परिषद की टीम निरीक्षण के लिए पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:55 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:55 AM (IST)
जींद में रोहतक रोड धंसने से बीएंडआर को 15 लाख का नुकसान
जींद में रोहतक रोड धंसने से बीएंडआर को 15 लाख का नुकसान

जागरण संवाददाता, जींद : रोहतक रोड पर धंसी सड़क की खोदाई के दौरान मिली पाइप लाइन बरसाती पानी की है। सोमवार को नगर परिषद की टीम निरीक्षण के लिए पहुंची। यह पाइप ट्रक यूनियन कार्यालय से मुख्य लाइन के मैनहोल तक दबाई गई है। नगर परिषद अधिकारियों ने जांच के बाद दावा किया कि सड़क धंसने के कारण एक पाइप जमीन में नीचे धंस गई थी। जिसे दोबारा ठेकेदार ने जोड़ दिया है। वहीं, भवन एवं निर्माण (बीएंडआर) रोहतक रोड धंसने से हुए नुकसान का आंकलन कर रहा है। नगर परिषद व जन स्वास्थ्य विभाग में से जिसकी भी लापरवाही से सड़क धंसी है, उससे नुकसान की भरपाई की जाएगी। बीएंडआर अधिकारियों के अनुसार 12 से 15 लाख रुपये तक नुकसान हो सकता है। वहीं, मिनी बाईपास पर सड़क धंसने से करीब 20 लाख रुपये का नुकसान बीएंडआर को होने का अनुमान है। इसकी भरपाई नगर परिषद से कराई जाएगी।

गौरतलब है कि बरसात के दौरान पिछले सप्ताह नवनिर्मित रोहतक रोड और मिनी बाईपास कई जगह से धंस चुके हैं। इन दोनों सड़कों पर अमरूत योजना के तहत नगर परिषद ने 30 से 35 फीट तक गहरी खोदाई कराकर बरसाती पानी की लाइन डलवाई हुई हैं।

बीएंडआर एक्सईएन नवनीत नैन ने सड़क धंसने का कारण बरसाती पानी की लाइन लीकेज होना बताया था। जबकि नगर परिषद इन आरोपों को नकार रही है और बरसाती पानी की लाइन शुरू नहीं होने का हवाला दिया जा रहा है। शनिवार को जब यहां बीएंडआर ने खोदाई की थी, तो पाइप लाइन और मैनहोल के बीच में एक पाइप गायब था। बीएंडआर अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि ठेकेदार ने एक पाइप नहीं दबाया और लाइन को अधूरा छोड़ कर मिट्टी डाल दी। अंदेशा जताया था कि ठेकेदार ने इसी तरह और भी जगह लापरवाही करते हुए पाइप लाइन को अधूरा छोड़ा हो, जिससे सड़क धंस सकती है। बीएंडआर के आरोपों के बाद नगर परिषद एक्सईएन सुमित कुमार अपनी टीम के साथ सोमवार को मौके पर पहुंचे। उनके साथ जन स्वास्थ्य विभाग के भी जेई थे।

गहरी खोदाई के बाद जल्द सड़क बनाना भी हो सकता कारण

नगर परिषद ने पिछले साल ही रोहतक रोड पर बरसाती पानी की निकासी के लिए लाइन डाली है। स्थानीय लोगों के बार-बार धरने प्रदर्शनों के दबाव में बीएंडआर ने पाइप लाइन दबाने के कुछ माह बाद ही यहां सड़क बना दी। विशेषज्ञों के अनुसार इतनी गहरी खोदाई के बाद तुरंत सड़क नहीं बनानी चाहिए थी। एक बरसाती सीजन गुजरना चाहिए था, जिससे मिट्टी का जमाव अच्छे से हो जाता। लोगों के दबाव में आनन-फानन में सड़क बनाने से मिट्टी धंस रही है और विभाग एक-दूसरे पर इसके आरोप लगा रहे हैं। पंपिग स्टेशन तैयार, जल्द होगी लाइन की टेस्टिग

नगर परिषद एक्सईएन सुमित कुमार ने बताया कि सोमवार को रोहतक रोड लाइन के साथ-साथ अनाज मंडी में पंपिग स्टेशन का भी दौरा किया है। पंपिग स्टेशन पर लगभग काम पूरा है। जनरेटर की सर्विस का काम चल रहा था। जिसके बाद लाइन की टेस्टिग की जाएगी। भिवानी रोड के बरसाती पानी को रोहतक रोड लाइन में लाने के लिए प्लग हटा दिए हैं। रोहतक रोड पर एक पाइप मिट्टी में नीचे धंस गई थी। जिसे ठीक करा दिया है। नुकसान का आंकलन कर भेजेंगे बिल : बीएंडआर

बीएंडआर एक्सईएन नवनीत नैन ने बताया कि नगर परिषद और जन स्वास्थ्य विभाग में से किसकी लापरवाही से सड़क धंसी है। इसके लिए वे मंगलवार को रोहतक रोड का दौरा करेंगे। जिसकी भी लापरवाही मिलती है, उससे नुकसान की भरपाई के लिए बिल भेजा जाएगा। नुकसान का आंकलन कर रहे हैं। सड़क को मिट्टी डाल कर ठीक करा रहे हैं। नगर परिषद से लिखित में लिया जाएगा कि उनकी कोई लाइन लीक नहीं है, उसके बाद ही सड़क पर तारकोल और रोड़ी की परत बिछाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी