आभासी दुनिया से बाहर निकलें बच्चे: अत्री

राज्य बाल कल्याण परिषद के चेयरमैन बोले सिर्फ सोचते न रहें व्यावहारिक बातें अपनाएं। वे बांगड़ कलां स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे। संवाद सू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:40 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:40 PM (IST)
आभासी दुनिया से बाहर निकलें बच्चे: अत्री
आभासी दुनिया से बाहर निकलें बच्चे: अत्री

राज्य बाल कल्याण परिषद के चेयरमैन बोले: सिर्फ सोचते न रहें, व्यावहारिक बातें अपनाएं

संवाद सूत्र, सफीदों: हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के चेयरमैन प्रवीण अत्री ने कहा कि परिषद धरातल पर पहुंचकर बच्चों को शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक एवं नैतिक विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है। माता-पिता भी प्रयास करें कि बच्चे आभासी दुनिया से बाहर निकलें और वास्तविक दुनिया में आसपास वातावरण से चीजों को ग्रहण करें।

वीरवार को किशोरावस्था के दौरान साफ्ट स्किल के विकास पर ध्यान केंद्रित करने व प्रेरक वातावरण के लिए टिप्स साझा करने के विषय पर गांव बागड़ू कलां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित सेमिनार मे बतौर मुख्य अतिथि प्रवीण अत्री ने कहा कि जीवन में जो महत्व शिक्षा का है, उतना ही महत्व शारीरिक स्वास्थ्य का है। सिर्फ सोचते ना रहें, व्यावहारिक तौर से बातों को अपनाएं। वही करें जो नैतिक, सामाजिक मर्यादा इजाजत देती है। रुचिकर क्षेत्र में आगे बढ़ें और बच्चों के भावनात्मक व बौद्धिक विकास के प्रति शिक्षण संस्थाएं विशेष फोकस करें। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद बच्चों के चहुंमुखी विकास के लिए हमेशा तत्पर है। सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए हर व्यक्ति को सहयोगी की भूमिका निभानी होगी।

सेमिनार के मुख्य वक्ता मंडलीय बाल कल्याण अधिकारी एवं राज्य नोडल अधिकारी अनिल मलिक ने कहा कि आधुनिकता की चकाचौंध, आनलाइन शिक्षा पद्धति का बढ़ता चलन, इंटरनेट की नाकाफी समझ, आभासीय दुनिया का विभ्रम, उम्र का तकाजा सही और गलत की सीमित जानकारी में शिक्षा के साथ सीख जरूरी है। इन हालात में कौशल विकसित करना जरूरी है। सामाजिक गौरव साफ्ट स्किल है। संचार क्षमता, भाषा कौशल, व्यक्तिगत आदतें, भावनात्मक सहानुभूति, टीम वर्क, समय प्रबंधन और नेतृत्व के गुण खुद में शामिल करना जरूरी हैं। बढ़ती उम्र में ध्यान रखना है कि किशोरावस्था उर्जा, उत्तेजना, उत्साह भरी होती है। इस मौके पर जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल सिगला, स्कूल प्रिसिपल उमा वर्मा, महिपाल चहल, सोनू मलिक व यशपाल चहल व परामर्शदाता नीरज कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी